4G नेटवर्क में चाहिए दमदार स्पीड, तो मोबाइल में करें ये सेटिंग्स

4G नेटवर्क में चाहिए दमदार स्पीड, तो मोबाइल में करें ये सेटिंग्स
4G नेटवर्क में चाहिए दमदार स्पीड, तो मोबाइल में करें ये सेटिंग्स

नई दिल्ली। आपने अपने स्मार्टफोन में 4जी नेटपेक डलवा तो लिया है लेकिन आपको वो नेट स्पीड नहीं मिल रही है जो 4G नेटवर्क के यूज़र को मिलनी चाहिए यानि आप पैसे दे रहे हैं 4जी नेट के और आपको स्पीड मिल रही है। ऐसे में समस्या ये भी आ रही है कि 4G नेटवर्क होने के बावजूद यूज़र्स को 3G की स्पीड मिल रही है जिससे वो नाखुश हैं।

How To Increase 4g Speed In Mobile On All Network Airtel Jio Vodafone And Idea :

कई बार ऐसा भी होता है कि हम कुछ छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन वो हमारे कितनी काम आ सकती हैं, इसका अंदाजा हमें नहीं होता है। ऐसे ही कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने नेटवर्क की स्पीड में सुधार ला सकते हैं। इस तरह आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कुछ बेसिक लेकिन खास सेटिंग्स करके 4जी नेटवर्क की शानदार स्पीड पा सकते हैं।

जानिए करना क्या है

अपने स्मार्टफोन के नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर प्रेफर्ड नेटवर्क के तौर पर 2G/3G/4G सेलेक्ट कर लें या फिर preferred type of network को 4G या LTE सेलेक्ट करें।

इसके बाद आपको नेटवर्क सेटिंग्स में ही एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क (APN) की सेटिंग भी दिखेगी, उसे चेक करें। क्योंकि इंटरनेट की स्पीड सही मिलने के लिए APN का सही होना जरूरी है। APN सेटिंग के मीनू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट सेट कर लें।

इन सब के अलावा आपको फोन में इंस्टॉल हुए सोशल मीडिया ऐप को चेक करें कि इनमें वीडियो का ऑटो प्ले ऑन किया हुआ है कि नहीं। क्योंकि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और आपके फोन के इंटरनेट को धीमा कर देते हैं।

इन सब के अलावा फोन में इस्तेमाल कर रहे ब्राउजर में डाटा सेविंग मोड को ऑन कर दें। इससे भी आपके फोन में तेज इंटरनेट मिलेगा।

नई दिल्ली। आपने अपने स्मार्टफोन में 4जी नेटपेक डलवा तो लिया है लेकिन आपको वो नेट स्पीड नहीं मिल रही है जो 4G नेटवर्क के यूज़र को मिलनी चाहिए यानि आप पैसे दे रहे हैं 4जी नेट के और आपको स्पीड मिल रही है। ऐसे में समस्या ये भी आ रही है कि 4G नेटवर्क होने के बावजूद यूज़र्स को 3G की स्पीड मिल रही है जिससे वो नाखुश हैं।कई बार ऐसा भी होता है कि हम कुछ छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन वो हमारे कितनी काम आ सकती हैं, इसका अंदाजा हमें नहीं होता है। ऐसे ही कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने नेटवर्क की स्पीड में सुधार ला सकते हैं। इस तरह आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कुछ बेसिक लेकिन खास सेटिंग्स करके 4जी नेटवर्क की शानदार स्पीड पा सकते हैं।जानिए करना क्या हैअपने स्मार्टफोन के नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर प्रेफर्ड नेटवर्क के तौर पर 2G/3G/4G सेलेक्ट कर लें या फिर preferred type of network को 4G या LTE सेलेक्ट करें।इसके बाद आपको नेटवर्क सेटिंग्स में ही एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क (APN) की सेटिंग भी दिखेगी, उसे चेक करें। क्योंकि इंटरनेट की स्पीड सही मिलने के लिए APN का सही होना जरूरी है। APN सेटिंग के मीनू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट सेट कर लें।इन सब के अलावा आपको फोन में इंस्टॉल हुए सोशल मीडिया ऐप को चेक करें कि इनमें वीडियो का ऑटो प्ले ऑन किया हुआ है कि नहीं। क्योंकि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और आपके फोन के इंटरनेट को धीमा कर देते हैं।इन सब के अलावा फोन में इस्तेमाल कर रहे ब्राउजर में डाटा सेविंग मोड को ऑन कर दें। इससे भी आपके फोन में तेज इंटरनेट मिलेगा।