इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर मोबाइल-आधार करवाइए लिंक

Aadhar Card

लखनऊ। मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए अब कस्टमर्स को टेलीकॉल कंपनियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूरसंचार विभाग के मुताबिक अब कस्टमर्स ओटोपी के माध्यम से घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करा सकेंगे। बता दें कि आधार की डेवलपर अथॉरिटी UIDAI ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है जिसपर कॉल कर आप मोबाइल नंबर आधार के साथ बड़े आराम से लिंक करा सकते हैं। ]

जानिए कैसे घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से कैसे कर सकते हैं लिंक—

{ यह भी पढ़ें:- आधार का विकल्प बनेगा वर्चुअल आईडी, 1 जुलाई से होगा अनिवार्य }

इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप आधार से जुड़ी जरूरी डीटेल्स अपने फोन पर दर्ज कर अपना मोबाइल नंबर आधार के साथ बड़े आराम से लिंक कर सकते हैं। जिस मोबाइल नंबर को आप आधार से लिंक कराना चाहते हैं, उससे टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करें। इस नंबर पर कॉल करने पर आपसे आधार नंबर मांगा जायेगा, जिसे आप अपने आधार नंबर पर दर्ज करें।

आधार नंबर दर्ज करते ही आपके आधार रजिस्टर्ड नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आयेगा। जिसमें आपको ओटीपी दर्ज करना है, इसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जायेगा।

{ यह भी पढ़ें:- UIDAI ने जारी किया नया QR कोड, ऑफलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसान }

इन बातों का रखें ध्यान—

मोबाइल नंबर से आधार को लिंक करने के दौरान दी गयी जानकारी सही होनी चाहिए। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार से जरूर रजिस्टर होना चाहिए क्योंकि आधार लिंक करने के लिए OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आयेगा।

{ यह भी पढ़ें:- मोदी सरकार ला रही है नई 'वर्चुअल ID', 1 जून से बढ़ जाएगी आपके आधार कार्ड की सुरक्षा }

लखनऊ। मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए अब कस्टमर्स को टेलीकॉल कंपनियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूरसंचार विभाग के मुताबिक अब कस्टमर्स ओटोपी के माध्यम से घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करा सकेंगे। बता दें कि आधार की डेवलपर अथॉरिटी UIDAI ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है जिसपर कॉल कर आप मोबाइल नंबर आधार के साथ बड़े आराम से लिंक करा सकते हैं। ] जानिए कैसे…
Loading...