1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. 40 के बाद कैसे दिखें युवा:10 साल छोटे दिखने के लिए करें ये 5 एंटी-एजिंग योगासन

40 के बाद कैसे दिखें युवा:10 साल छोटे दिखने के लिए करें ये 5 एंटी-एजिंग योगासन

बुढ़ापा रोधी योगासन: अगर आप अपने 30 और 40 के दशक के बाद भी फिट और स्वस्थ रहने के तरीके खोज रहे हैं, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है। अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कौन नहीं चाहता कि वह हमेशा जवान, स्वस्थ और सुंदर दिखे? हालांकि, इस दुनिया में जहां लोग खराब जीवनशैली जी रहे हैं और पर्यावरण धूल और प्रदूषण से भरा है, समय से पहले बुढ़ापा आना तय है। समय से पहले बुढ़ापा न केवल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपके अंगों को भी प्रभावित करता है, जिससे आप अस्वस्थ हो जाते हैं। तो अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने 30 और 40 के दशक के बाद भी फिट और स्वस्थ रहने के तरीकों की तलाश में हैं, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है।

पढ़ें :- चाहते हैं तराशा हुआ चेहरा: चेहरे की चर्बी कम करने के लिए घर पर आजमाएं ये 8 योगासन

Anti Aging Yoga Poses : आपकी बढ़ती उम्र के असर को रोकेंगे ये आसान योगासन | Anti Aging Yoga Poses | TV9 Bharatvarsh

योग आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह न केवल गंभीर विकारों को ठीक करता है बल्कि किसी के दिमाग को भी मजबूत और सक्रिय बनाता है। यह हमारी आत्मा, मन और शरीर के लिए भोजन की तरह है और हमें स्वाभाविक रूप से ठीक करता है। योग आसन हमारे रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं और तनाव को कम करके हमारी त्वचा पर चमक वापस लाते हैं। साथ ही, यह हमारे अंगों को स्वस्थ रखता है और उन सभी जंक से सुरक्षित रखता है जो हम पूरे दिन खाते हैं। एक व्यक्ति जितना अधिक योग का अभ्यास करेगा, वह उतना ही स्वस्थ और युवा दिखेगा।

चेहरे की चमक और सुंदरता को बढ़ाने के लिए बालासन एक बहुत ही अच्छा आसन है। इस आसन को करने से चेहरे पर रक्त संचार बढ़ता है जिससे झुर्रियां कम होती हैं।

Sarvangasana
इसमें योगा मैट पर लेट जाएं और फिर अपने हाथ को सहारा देते हुए धीरे-धीरे अपने पैर और कूल्हों को ऊपर उठाएं। चूंकि पूरे शरीर का भार कंधों पर होगा, इसलिए यह चेहरे और सिर की ओर रक्त के प्रवाह को तेज करेगा। साथ ही यह आसन जड़ों को मजबूती देकर आपके बालों को फायदा पहुंचाता है।

पढ़ें :- हाथ की चर्बी कैसे करें कम: अपनी बाहों को वापस आकार में लाने के लिए 5 आसान और प्रभावी व्यायाम

Adho Mukh Shvanasana

इस आसन को करते समय रक्त का प्रवाह चेहरे और सिर की ओर होता है। और इससे कील-मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां आदि की समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है। साथ ही यह चेहरे पर चमक लाता है और बालों को फायदा पहुंचाता है। इतना ही नहीं अधो मुख श्वानासन मोटापा और कमर दर्द को ठीक कर सकता है।

Bhujangasana
यह आसन शरीर को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में फायदा करता है। साथ ही यह पेट, वजन कम करने और कमर दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

Chakrasana
यह सबसे अच्छे एंटी-एजिंग आसनों में से एक है, क्योंकि यह आसन रक्त को चेहरे की ओर प्रसारित करने, पिंपल्स और झुर्रियों को ठीक करने में मदद करता है।

पढ़ें :- yoga: जांघों और कूल्हों के फैट को घटाने के लिए आजमाएं ये 4 आसान योग आसन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...