खूबसूरत और जवां दिखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खूबसूरत और जवां के घरेलू नुस्खे
खूबसूरत और जवां दिखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

लखनऊ। बढ़ती उम्र को भले ही हम रोक नहीं सकते लेकिन कुछ आसान और घरेलू उपाय अपनाकर अपने चेहरे को हमेशा जवां लुक दे सकती हैं। चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिखने के पीछे सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रेशन होता है। अधिक मात्रा में पानी पीने से त्वचा को नमी मिलती है और चेहरे में सिकुड़न नहीं होती और झुर्रियां पड़ने से बचाव करती है और आपकी त्वचा को चमक भी मिलती है। इसीलिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पिएं। त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर से बचने के लिए धूम्रपान नहीं करें।

अपने दिन की शुरुआत अपने त्वचा के लिए उपयुक्त लाइट क्लींजर के इस्तेमाल के साथ करें। या फिर घर में मौजूद खीरा जैसी चीजों का इस्तेमाल करें, जो चेहरे को कोमलता प्रदान करते हैं। फिर अपनी त्वचा के अनुसार अल्कोहल फ्री टोनर लगाएं। टोनर आपके चेहरे को सौम्यता के साथ साफ करने में मदद करता है। यह त्वचा को पोर्स में कसाव लाता है और त्वचा को सीरम और मॉइश्चराइजिंग के लिए तैयार करता है। टोनर के बाद चेहरे पर हाइड्रेटिंग सीरम लगाएं। इसके लिए विटामिन सी, ग्लिसरीन युक्त एक प्रभावी असरदार सीरम का इस्तेमाल करें, जो त्वचा को कोमल बनाए और इसे कम थका व कम नीरस दिखाएं। यह त्वचा पर पड़ी महीन रेखाओं को दूर करने में मदद करता है।

{ यह भी पढ़ें:- खूबसूरत दिखने के लिए सोने से पहले करें ये काम }

गर्मियों में त्वचा का रखें खास खयाल

  • दिनभर बाहर रहने के बाद शाम को चेहरे पर कुछ समय तक बर्फ के टुकड़ों को रखिए। इससे सनबर्न से हुए नुकसान से राहत मिलेगी और त्वचा में नमी बढ़ेगी।
  • चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाने से भी गर्मियों में झुलसी त्वचा को काफी सुकून मिलता है।
  • सनबर्न के नुकसान को कम करने के लिए चेहरे को बार-बार ताजे, साफ और ठंडे पानी से धोइए।
  • गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालने से सनबर्न का असर खत्म हो जाएगा।
  • एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाइए और आधे घंटे बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। इसे रोजाना चेहरे पर लगाइए।
  • आयली स्किन को राहत देने के लिए खीरे को दही में मिलाइए और इस मिश्रण को 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए।
  • सूरज की किरणों से झुलसी त्वचा पर कॉटनवूल की मदद से ठंडा दूध लगाएं। इससे त्वचा को न केवल राहत मिलेगी, बल्कि त्वचा कोमल बनकर निखरेगी। लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में निखार आएगा।
  • मुट्ठी भर तिल को पीसकर इसे आधे कप पानी में मिला लीजिए और दो घंटे तक मिश्रण को कप में रखने के बाद पानी को छानकर इससे चेहरा साफ कर लीजिए। झुलसी त्वचा में फायदा होगा।

{ यह भी पढ़ें:- इस वजह से 44 की उम्र में भी 22 की लगती हैं करिश्मा कपूर }

लखनऊ। बढ़ती उम्र को भले ही हम रोक नहीं सकते लेकिन कुछ आसान और घरेलू उपाय अपनाकर अपने चेहरे को हमेशा जवां लुक दे सकती हैं। चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिखने के पीछे सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रेशन होता है। अधिक मात्रा में पानी पीने से त्वचा को नमी मिलती है और चेहरे में सिकुड़न नहीं होती और झुर्रियां पड़ने से बचाव करती है और आपकी त्वचा को चमक भी मिलती है। इसीलिए रोजाना कम से कम आठ गिलास…
Loading...