गर्मियों में खाने का रखें खास खयाल, हेल्दी-टेस्टी सलाद का करें सेवन

summer squash salad
गर्मियों में खाने का रखें खास खयाल, हेल्दी-टेस्टी सलाद का करें सेवन

लखनऊ। अगर आप भी वजन कम करने के लिए डाइट कर रहे हैं तो सलाद को अपने  आहार का अहम हिस्सा बनाएं। सलाद अगर रोजाना हर व्यक्ति अपनी डाइट में शामिल कर ले तो एक ही प्लेट में सारे पोषक तत्व मिल जाएंगे। वैसे तो सलाद सभी खाते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि सलाद में किन चीजों को शामिल करें और कैसे बनाएं पौष्टिक सलाद।

How To Make Delicious And Healthy Salad 2 :

पौष्टिक और स्वादिष्ट सलाद बनाने की रेसेपी अखरोट और लीफी सलाद सबसे पहले एक ग्लास में लीफी वेजिटेबल, चैरी टमाटर और कुटे हुए अखरोट को एक साथ मिला लें। इसके बाद सैलेड में अखरोट का तेल और शेरी सिरका मिक्स करके सर्व करें।

मिक्स वेजिटेबल सलाद

पहले टमाटर को आठ हिस्सों में पतला लंबा करके काट लें, काली मिर्च, नमक, शहद, दही और सिरका डालकर ब्लैंडर में पीस लें। इसके बाद गाजर, पत्तागोभी और शिमला मिर्च को काटकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखकर छोड़ दें। सर्व करने से पहले सभी सब्जियां और बनाए गए पेस्ट को एक साथ मिक्स करके मेहमानों के सामने पेश करें।

किनुआ दाल सलाद

उबले हुए पानी में नमक डालें , करीब 45 सेकेंड के लिए सब्जियों को इसमें डालकर उबाल लें।फिर उन्हें निकालकर ठंडे बर्फ के पानी में डालें। एक कटोरे में किनुआ भिगोएं। इसके बाद इसमें दाल और अनार के दाने डालें।फिर कटी हुई हरी प्याज़ और धनिया डालकर मिक्स करें। आखिर में दाल और किनुआ मिक्सचर में उबली हुई सब्जियां मिलाएं। ताजा मौसंबी का रस निकालें , इसमें सरसों, लेमन ग्रास, हरी मिर्च, बैज़ल पत्तियां और थोड़ा-सा जैतून का तेल डालें , सैलेड के साथ मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें।

लखनऊ। अगर आप भी वजन कम करने के लिए डाइट कर रहे हैं तो सलाद को अपने  आहार का अहम हिस्सा बनाएं। सलाद अगर रोजाना हर व्यक्ति अपनी डाइट में शामिल कर ले तो एक ही प्लेट में सारे पोषक तत्व मिल जाएंगे। वैसे तो सलाद सभी खाते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि सलाद में किन चीजों को शामिल करें और कैसे बनाएं पौष्टिक सलाद। पौष्टिक और स्वादिष्ट सलाद बनाने की रेसेपी अखरोट और लीफी सलाद सबसे पहले एक ग्लास में लीफी वेजिटेबल, चैरी टमाटर और कुटे हुए अखरोट को एक साथ मिला लें। इसके बाद सैलेड में अखरोट का तेल और शेरी सिरका मिक्स करके सर्व करें। मिक्स वेजिटेबल सलाद पहले टमाटर को आठ हिस्सों में पतला लंबा करके काट लें, काली मिर्च, नमक, शहद, दही और सिरका डालकर ब्लैंडर में पीस लें। इसके बाद गाजर, पत्तागोभी और शिमला मिर्च को काटकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखकर छोड़ दें। सर्व करने से पहले सभी सब्जियां और बनाए गए पेस्ट को एक साथ मिक्स करके मेहमानों के सामने पेश करें। किनुआ दाल सलाद उबले हुए पानी में नमक डालें , करीब 45 सेकेंड के लिए सब्जियों को इसमें डालकर उबाल लें।फिर उन्हें निकालकर ठंडे बर्फ के पानी में डालें। एक कटोरे में किनुआ भिगोएं। इसके बाद इसमें दाल और अनार के दाने डालें।फिर कटी हुई हरी प्याज़ और धनिया डालकर मिक्स करें। आखिर में दाल और किनुआ मिक्सचर में उबली हुई सब्जियां मिलाएं। ताजा मौसंबी का रस निकालें , इसमें सरसों, लेमन ग्रास, हरी मिर्च, बैज़ल पत्तियां और थोड़ा-सा जैतून का तेल डालें , सैलेड के साथ मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें।