1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. घरेलु उपाए कर के अपने गन्दे पीले दांतो को सफ़ेद चमकदार बनाये जाने कैसे

घरेलु उपाए कर के अपने गन्दे पीले दांतो को सफ़ेद चमकदार बनाये जाने कैसे

सुन्दर, चमकदार और सफेद दांत हर किसी के चेहरे पर बिखरी मुस्कान को चार चांद लगा देते हैं। वहीं, दूसरी ओर पीले, कमजोर और गंदे दांत इसी खूबसूरती पर दाग लगा देते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अगर आपके दांत पीले हो चुके हैं, तो चिंता न करें। यहां हम आपको दांतों की सफाई के घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जो दांतों को सफेद और सुंदर करने के आसान उपाय हैं। इन घरेलू उपायों से दांत न सिर्फ सुंदर होंगे, बल्कि आकर्षक और मजबूत भी हो जाएंगे। सुन्दर, चमकदार और सफेद दांत हर किसी के चेहरे पर बिखरी मुस्कान को चार चांद लगा देते हैं। वहीं, दूसरी ओर पीले, कमजोर और गंदे दांत इसी खूबसूरती पर दाग लगा देते हैं। आज के समय में ऐसे दांत पाने के लिए लोग केमिकल युक्त उत्पादों पर पानी की तरह पैसा बहाते हैं और परिणामस्वरूप दांतों के पीलेपन का सामना करना पड़ता है। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे दांतों को सुंदर बनाने और उन्हें सुरक्षित रखने की, साथ ही दांतों की सफाई के उपाय भी जानेंगे।

पढ़ें :- इस तरह ट्राई करें बॉय कट या शॉर्ट हेयरस्टाइल्स

कुछ खाद्य पदार्थों में टैनिक एसिड उच्च मात्रा में होता है, जैसे कि रेड वाइन आदि। यह टैनिक एसिड दांतों के पीलेपन का कारण बन सकता है। इसके अलावा, कॉफी और सोडे से भी दांत पीले हो सकते हैं। ये आपके दांतों के इनेमल में मिल जाते हैं और लंबे समय तक दांतों के पीलापन का कारण बन सकते हैं।

धूम्रपान पीले दांतों के मुख्य कारणों में से एक है। धूम्रपान से होने वाला दांतों का पीलापन जिद्दी दाग जैसा हो सकता है। दांतों का पीलापन पानी में मौजूद  केमिकल  तथा रंग वाले खाद्य पदार्थों food के मिश्रण के कारण  भी होता है या फिर तंबाकू सिगरेट आदि के इस्तेमाल से दांत कमजोर और पीले हो जाते हैं।
कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट से भी दांतों का पीलापन बढ़ सकता है। जिन लोगों की कीमोथेरेपी चल रही होती है, उन्हें दांतों का पीलापन का सामना करना पड़ता है । इसके अलावा, अस्थमा और उच्च रक्तचाप की दवाइयों से भी दांतों का पीलेपन बढ़ सकता है।

अपने दांतों के पीलेपन और गंदगी को हटाने के लिए बेकिंग सोडा तथा केले का टूथपेस्ट बनाकर प्रयोग करने से चमचमाते हुए दांत प्राप्त करेंगे इस टूथपेस्ट के प्रयोग से आपके मसूड़ों में भी मजबूती आएगी और दांत भी साफ हो जाएंगे |

आधा चम्मच बेकिंग सोडा को नींबू के रस में मिलाने के बाद उसमे केले को मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें इन तीनों चीजों का मिश्रण तब तक मिलाते रहे जब तक एक अच्छी तरह से बेस्ट ना बन जाए फिर इस पेस्ट को खाना खाने के बाद ब्रश के साथ दांतो पर मालिश करें इस पेस्ट का प्रयोग सप्ताह में तीन से चार दिन करें इस पेस्ट को दातों पर मालिश करने के लिए एक दिन छोड़कर दूसरे दिन और फिर अगले दिन छोड़कर चौथे दिन इस क्रम में करना है अर्थात रोजाना इसका प्रयोग नहीं करना है।यदि आप इस पेस्ट को इस तरह से प्रयोग करते हैं तो आपके दांत मोती जैसे चमकने लगेंगें।

पढ़ें :- बालों को सुन्दर व चमत्कार बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाएं
  • 7-8तुलसी के पत्ते
  • 1 चम्मच टूथपेस्ट जैसे कोलगेट
  • 10-15 बूंद नींबू का रस
  • 10 ग्राम अदरक का रस

अपने दांतो को साफ एवं चमकाने के लिए तुलसी के पत्तों को बारीक तोड़कर कटोरे में रखकर उसमें कोई सफेद टूथपेस्ट और उसमें 10 ग्राम अदरक का रस मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसमें 10-15 बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं इस पेस्ट को सप्ताह में दो-तीन बार करने से आपके दांत में की वजह से चमकने लगेंगे धीरे-धीरे दांतो का पीलापन गायब हो जाएगा।

यदि आपके दांतों में पीलापन बहुत अधिक हो गया है तो इसको दूर करने के लिए प्रतिदिन बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नमक मिलाकर मंजन की बात करें थोड़े ही दिनों में तंबाकू जैसे उत्पादों से होने वाले दातों पर काले धब्बे और पीलापन हट जाएगा

दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए नींबू या ऑरेंज के छिलकों को महीन पीसकर उसका प्रतिदिन मंजन करने से आपके दांत साफ और चमकदार हो जाएंगे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...