1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. होली के दिन रंगो से कैसे खेले की ना हो चेहरे व बालों पर कोई साइडइफेक्ट

होली के दिन रंगो से कैसे खेले की ना हो चेहरे व बालों पर कोई साइडइफेक्ट

रंगों का त्योहार होली आने वाली है। इसे लेकर लोग खूब तैयारियां कर रहे हैं। हां कोरोना के कारण आप इसे अपने फ्रेंड्स के साथ तो नहीं मना सकते लेकिन इस त्योहार का लुत्फ आप अपनी फेमिली के साथ तो ले ही सकते हैं। होली एक ऐसा त्योहार जिसका इंतजार सभी करते हैं। खूब मस्ती होती है लेकिन असल में समस्या तब आती हैं जब रंगों के कारण या तो हमारी स्किन खराब हो जाती है या फिर हमारे बालों पर इसका असर होने लगता है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

How To Play With Colors On Holi Day To Avoid Any Side Effects On Face And Hair

 नई दिल्ली। रंगों का त्योहार होली आने वाली है। इसे लेकर लोग खूब तैयारियां कर रहे हैं। हां कोरोना के कारण आप इसे अपने फ्रेंड्स के साथ तो नहीं मना सकते लेकिन इस त्योहार का लुत्फ आप अपनी फेमिली के साथ तो ले ही सकते हैं। होली एक ऐसा त्योहार जिसका इंतजार सभी करते हैं। खूब मस्ती होती है लेकिन असल में समस्या तब आती हैं जब रंगों के कारण या तो हमारी स्किन खराब हो जाती है या फिर हमारे बालों पर इसका असर होने लगता है। आप चाहे होली के लिए जितने भी नेचुरल रंगों का इस्तेमाल क्यों न करें लेकिन कईं बार होली के बाद चेहरा डल पड़ा जाता है, ड्राई हो जाता है और पूरे चेहरे पर छोटे-छोटे दाने भी हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अभी से इसके कुछ खास टिप्स जान लीजिए ताकि होली के बाद आपको कोई समस्या न हो।

पढ़ें :- 'वॉटर मदर' ने 200 चेक डैम बनाकर देश के 500 गांवों की तस्वीर बदल दी

1. बालों की मसाज
होली खेलने जा रही हैं तो बालों पर ऑयलिंग जरूर कर लें क्योंकि अगर आप रूखे बाल लेकर होली खेलेंगी तो आपको बालों में से रंग आसानी से नहीं जाएगा। इसलिए जरूरी है कि आप अच्छे से बालों में ऑयलिंग करें ताकि आपके बालों पर रंग का कोई असर न हो। मसाज के लिए आप कोई भी ऑयल यूज कर लें लेकिन अगर आप नारियल ऑयल का इस्तेमाल करेंगी तो बेस्ट रहेगा।

2. होंठों का यूं रखें ख्याल
होली के रंगों को उतारना सबसे मुश्किल काम होता है। कईं बार तो रंग इतने पक्के होते हैं कि उतरते ही नहीं है। ऐसे में आप होली खेलने से पहले होंठों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। आप चाहे तो हाथों पर और पैरों पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे नाखूनों पर और होंठों पर रंग नहीं चड़ेगा।

3. ऐसे रखें चेहरे का ख्याल
होली का त्योहार लोग सुबह से ही मनाना शुरू कर देते हैं ऐसे में पूरा दिन आपके चेहरे पर धूप पड़ती है और धूप के कारण चेहरा डल भी हो जाता है और टेनिंग की समस्या भी हो जाती है। इसलिए जरूरू है कि आप होली खेलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर कर लें ताकि एक तो धूप से आपका बचाव हो सके और दूसरा रंगों का इफेक्ट भी आपकी स्किन पर न पड़े।

4. इस तरीके से करें नाखूनों का बचाव
कईं बार लड़कियां यह गलती कर देती हैं कि होली खेलने से पहले नेल पेंट उतार देती हैं लेकिन आपको होली खेलने से पहले नेल पेंट उतारनी नहीं है बल्कि इसे लगाना है ताकि आपके नाखूनों में रंग चड़े। क्योंकि कईं बार ऐसा होता है कि नाखूनों में रंग चड़ जाात है और हाथों का इस्तेमाल हम कईं चीजें खाने के लिए करते हैं इसलिए रंग वाले हाथ आंखों में जा सकते हैं मुंह में जा सकते हैं इसलिए नाखूनों की देखभाल करने के लिए आप होली से पहले नेल पेंट जरूर लगा लें।

पढ़ें :- पतले बाल कम रहें हैं ब्युटी, बाउंसी लुक देने राउंड ब्रश का ऐसे इस्तेमाल

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X