गर्मियों में त्वचा का खयाल रखने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

beauty tips,गर्मियों में त्वचा का रखें खयाल
गर्मियों में त्वचा का खयाल रखने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

लखनऊ। गर्मियों में हमें त्वचा की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। चिलचिलाती धूप और धूल भरी हवा हमारी त्वचा की नमी को दूर कर देती हैं, जिसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे मौसम में इन समस्याओं से बचने के लिए घर से बाहर निकलने पर कई सावधानियां बरतनी चाहिए। आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताएँगे जो गर्मियों में भी आपकी त्वचा की रक्षा कर सकेगा।

  • त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए नहाने के पानी में संतरे या नींबू का छिलका, गुलाबजल या नीम की पत्तियों को मिला लेंगे। पसीने की बदबू से राहत पाने और खुद को तरोताजा रखने के लिए यह बढि़या उपाय है। नहाने का यह तरीका फोड़े-फुंसियों के लिए भी लाभदायक है। नीम और पुदीने की पत्तियों को उबालकर उस पानी को ठंडा करके भी नहाया जा सकता है। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।
  • इन दिनों पसीने की दुर्गंध की समस्या ज्यादा सताती है, तो ऐसे में ‘डियो बाथ’ ठीक रहेगा। एक बाल्टी पानी में एक चम्मच नमक और डियो मिलाकर नहाने से ताजगी का एहसास होता है और शरीर से दुर्गंध नहीं आती।
  • कुछ देसी गुलाब की पंखुडि़यों को एक बर्तन में भिगोकर रख लें। जब सादे पानी से नहा लें, तो इस गुलाब वाले पानी से नहा लें। शरीर दिन भर गुलाब की खुशबू से महकता रहेगा। सप्ताह में एक बार सिर को गुलाब जल से धोया जा सकता है। ताजगी के लिए पेपरमिंट आॅयल का इस्तेमाल भी अच्छा है। यह सिर में जमा पसीने को दूर करता है और बालों को नर्म भी बनाता है।
  • सनबर्न की वजह से ज्यादा खुजली हो, तो डॉक्टर एंटी एलर्जिक दवा खाने की सलाह देते हैं। फिर भी एहतियात के तौर पर जब तक सनबर्न ठीक न हो, धूप से बचें। घरेलू उपाय में मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाएं। आधा कप दही में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे फ्रिज में रख दें और रात सोने से पहले प्रभावित जगह पर लगाएं। पांच मिनट बाद इसके ऊपर से हल्का-सा मॉइस्चराइजर लगा लें। इससे भी काफी राहत मिलता है।

{ यह भी पढ़ें:- पार्टी में खास दिखने के लिए जरूर ट्राई करें ये मेकअप टिप्स }

लखनऊ। गर्मियों में हमें त्वचा की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। चिलचिलाती धूप और धूल भरी हवा हमारी त्वचा की नमी को दूर कर देती हैं, जिसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे मौसम में इन समस्याओं से बचने के लिए घर से बाहर निकलने पर कई सावधानियां बरतनी चाहिए। आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताएँगे जो गर्मियों में भी आपकी त्वचा की रक्षा कर सकेगा। त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए नहाने…
Loading...