गृह कलेश दूर करने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय

गृह कलेश दूर करने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय

हर घर में छोटे मोटे वाकयुद्ध आए दिन लड़े जाते हैं। जो कभी-कभी एक से दो दिन तक चलते हैं और फिर संघर्ष विराम की स्थिति तैयार हो जाती है। लेकिन कई घरों में देखने को मिलता है कि हर छोटी से छोटी बात पर जुबानी तलवारें तन जातीं हैं। आरोपों और प्रत्यारोंपों का दौर शुरू हो जाता है, जैसे ही एक मुद्दे पर शांतिवार्ता कामयाब होती है वैसे ही अशांति का नया कारण पैदा हो जाता है।

कुल मिलाकर घर में शांति का वातावरण नहीं बन पाता। आपको समझ लेना चाहिए कि आपके घर में यानी घर की चारदीवारी के भीतर कुछ गड़बड़ है। हमारा आशय किसी भूत बाधा जैसी समस्या से नहीं है, बल्कि ऐसी नकारात्मक ऊर्जा है जो आपके घर के अंदर मौजूद रहकर शांति को बाधित कर रही है। इस नकारात्मक ऊर्जा के कई कारण हो सकते है, जैसे वास्तुदोष का होना या परिस्थिति वश घर के सदस्यों के मनोदशा में आया कोई परिवर्तन। जिससे गृह कलेश की स्थिति उत्पन्न होती है।

{ यह भी पढ़ें:- इन अशुभ संकेतोंं को समझें, होगा बड़ा फायदा }

अगर आपके घर में भी ऐसी स्थिति बनी रहती है, यानी गृह कलेश बना रहता है और आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो हम आज आपको एक साधारण सा उपाय बताने जा रहे हैं। लेकिन इससे पहले हम आपको गृह कलेश के दुष्प्रभावों के बारे में बताने जा रहे है।

आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको भी अनुभव होता होगा कि, सुबह सुबह होने वाले गृह कलेश से अपके दिन की बुरी शुरूआत होती है। सुबह से ही आप नकारात्मक ऊर्जा से भरे नजर आते हैं। अपनी दुकान या आॅफिस पहुंचते ही वहां भी माहौल नकारात्मक हो जाता है। कभी अपने सहकर्मी से तो कभी अपने ग्राहक से आप झगड़ बैठते हैं, वो भी किसी ऐसे कारण से जिसका कोई आधार नहीं होता। लेकिन जब आपको इस बात का एहसास होता है तो आपको खुद ही डैमज कंट्रोल करना पड़ता है।

गृह कलेश का सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों पर पड़ता है। अधिकांश मामलों में बच्चों का बचपन ऐसे गृह कलेश की भेंट चढ़ जाता है। न तो बच्चे पढ़ाई पर ध्यान दे पाते हैं और न ही अपने खाने पीने पर। कुछ ऐसा ही हाल घर के बुजुर्गों पर होता है, जिन्हें घर में शांति की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में बुजुर्ग अपनी समस्या घर के जिम्मेदार लोगों के साथ साझा करने से बचते हैं।

क्या करें उपाय —

गृह कलेश का मुख्य कारण नकारात्मक ऊर्जा को माना गया है। जिसे दूर करने का एक बहुत ही आसान सा तरीका है जो आप महज 100 रुपए के खर्चे में कर सकते हैं।

इस उपाय के लिए आपको अपने पंसारी की दुकान पर जाकर फिटकरी का वर्गाकार टुकड़ा लेना है आम तौर पर यह पंसारी की दुकान पर मिल जाता है। अगर नहीं भी मिलता तो आप कुछ मात्रा में फिटकरी लेकर वर्गाकार टुकड़े बना सकते हैं।

अब आपको इन वर्गाकार टुकड़ों को अपने घर के हर कमरे में खुले स्थान पर ऐसी जगहों पर रखना है जहां किसी की पहुंच न हो। इस बात का ध्यान रखें कि इन टुकड़ों को किसी चीज से कवर न करें जैसे कागज, अखबार या फिर कपड़े में न लपेटें। यदि आपको वर्गाकार टुकड़े नहीं भी मिलते हैं तो आप फिटकरी के करीब 20—20 ग्राम के टुकड़े करके भी रख सकते हैं।

ऐसी मान्यता है कि फिटकरी में नकारात्मकता को दूर करने का गुण होता है। जैसा की आपने बचपन में पढ़ा होगा कि अगर आप गंदे पानी में फिटकरी के टुकड़े को किसी धागे में बांधकर घुमा दें तो गंदगी तली में बैठ जाती है।

ऐसा ही नकारात्मक ऊर्जा के लिए भी माना जाता है कि फिटकरी घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को शोषित करने की क्षमता रखती है।

सलाह —

घर के शयन कक्षों, बच्चों के कमरे, स्टोर रूम और गेस्ट रूम में इसे जरूर रखें। गेस्ट रूम में चाहें तो आप बड़े आकार का फिटकरी का ​टुकड़ा रख सकते हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कहा गया है कि मानव शरीर से हर समय ऊर्जा का उत्सर्जन होता है, कभी सकारात्म तो कभी नकारात्म ऊर्जा का। जो व्यक्ति आपके घर में मेहमान बनकर आता है वह गेस्टरूम तक ही सीमित रहता है। यदि नाकारात्मक ऊर्जा आपके घर के भीतर तक आती है तो यह उपाय उसे नष्ट करने का काम करेगा।

Loading...