धूप से माथा हो गया है काला तो अपनाएं घरेलू नुस्खे

लखनऊ। इस भयानक गर्मी के मौसम में बॉडी में टैनिंग होना आम बात है। गर्मियों के मौसम में स्किन में मेलानिन की क्वांटिटी बढ़ने की वजह से स्किन काली हो जाती है वहीं दूसरी वजह है अल्ट्रावायलेट किरण है जिससे स्किन टैन होती है। गर्मियों में इसका प्रतिशत कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में माथे पर तो टैनिंग सबसे ज्यादा दिखाई देती है।

How To Remove Sun Tanning From Forehead :

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक सन टैनिंग पूरे चहरे में सबसे ज्यादा माथे पर ही दिखाई देती है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि धूप सीधे माथे पर पड़ती है और कई बार टैनिंग इतनी बढ़ जाती है कि माथे और चेहरे में काफी फर्क दिखाई देने लगता है। आज हम आपको घर में किए जाने वाले कुछ आसान से उपायों के बारे में बताएंगे जिससे टैनिंग को आसानी से हटाया जा सकता है।

शहद और पपीता

फ्रेश पपीता का गूदा निकालकर उसमें एक टीस्पून शहद मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पैक को माथे पर लगाकर सूखने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को आपको हफ्ते में तीन बार करना है। माथे की टैनिंग चली जाएगी। पपीता टैनिंग को हटाकर स्किन को क्लीन करता है और शहद सॉफ्टनेस लाता है।

नींबू का रस और एलोवेरा

आधे नींबू के रस में एलोवेरा जेल या उसकी पत्ती से थोड़ा सा रस निकालकर मिला लें। इस पैक को माथे और चेहरे पर लगाकर सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को आपको हर दिन करना है। माथे की टैनिंग कुछ ही दिन में चली जाएगी। नींबू में टैनिंग को हटाने वाले तत्व पाए जाते हैं वहीं एलोवेरा स्किन के कलर को लाइट करता है।

ओट्स और छाछ

ब्रेकफास्ट में खाया जाने वाला ओट्स माथे की टैनिंग भी हटा सकता है इसके लिए आपको इसे छाछ में मिक्स करना होगा। दूध और ओट्स को बराबर मात्रा में लेकर माथे पर लगाएं, सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। ओट्स में पाए जाने वाला एसेंशियल ऑइल डेड स्किन को हटाने के साथ ही ग्लो भी लाता है।

लखनऊ। इस भयानक गर्मी के मौसम में बॉडी में टैनिंग होना आम बात है। गर्मियों के मौसम में स्किन में मेलानिन की क्वांटिटी बढ़ने की वजह से स्किन काली हो जाती है वहीं दूसरी वजह है अल्ट्रावायलेट किरण है जिससे स्किन टैन होती है। गर्मियों में इसका प्रतिशत कई गुना बढ़ जाता है। ऐसे में माथे पर तो टैनिंग सबसे ज्यादा दिखाई देती है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक सन टैनिंग पूरे चहरे में सबसे ज्यादा माथे पर ही दिखाई देती है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि धूप सीधे माथे पर पड़ती है और कई बार टैनिंग इतनी बढ़ जाती है कि माथे और चेहरे में काफी फर्क दिखाई देने लगता है। आज हम आपको घर में किए जाने वाले कुछ आसान से उपायों के बारे में बताएंगे जिससे टैनिंग को आसानी से हटाया जा सकता है। शहद और पपीता फ्रेश पपीता का गूदा निकालकर उसमें एक टीस्पून शहद मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पैक को माथे पर लगाकर सूखने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को आपको हफ्ते में तीन बार करना है। माथे की टैनिंग चली जाएगी। पपीता टैनिंग को हटाकर स्किन को क्लीन करता है और शहद सॉफ्टनेस लाता है। नींबू का रस और एलोवेरा आधे नींबू के रस में एलोवेरा जेल या उसकी पत्ती से थोड़ा सा रस निकालकर मिला लें। इस पैक को माथे और चेहरे पर लगाकर सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को आपको हर दिन करना है। माथे की टैनिंग कुछ ही दिन में चली जाएगी। नींबू में टैनिंग को हटाने वाले तत्व पाए जाते हैं वहीं एलोवेरा स्किन के कलर को लाइट करता है। ओट्स और छाछ ब्रेकफास्ट में खाया जाने वाला ओट्स माथे की टैनिंग भी हटा सकता है इसके लिए आपको इसे छाछ में मिक्स करना होगा। दूध और ओट्स को बराबर मात्रा में लेकर माथे पर लगाएं, सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। ओट्स में पाए जाने वाला एसेंशियल ऑइल डेड स्किन को हटाने के साथ ही ग्लो भी लाता है।