Truecaller से अपने नंबर व नाम को ऐसे हटाएं

ट्रूकॉलर को दुनियाभर में करोड़ो लोग इस्तेमाल करते हैं। और आपने भी शायद इसका इस्तेमाल किया ही होगा। अगर नहीं किया है तो हम आपको इस बारे में जानकारी देते हैं। जब भी कोई अनजान नंबर से आपको फोन करता है तो ट्रूकॉलर ऐप आपको उस यूज़र की पहचान बता देता है। ट्रूकॉलर सभी यूज़र के स्मार्टफोन के एड्रेस बुक के जरिए कॉन्टेक्ट डिटेल तैयार करता है। हो सकता है कि आपने इस ऐप को कभी इस्तेमाल ना किया हो लेकिन फिर भी आपका नंबर व नाम ट्रूकॉलर के डेटाबेस में मौज़ूद हो। क्योंकि हो सकता है इससे पहले आपका नंबर कोई और इस्तेमाल कर रहा हो और उसने ट्रूकॉलर पर अपना डेटाबेस स्टोर किया हो।

हर किसी को यह नहीं पता, लेकिन ट्रूकॉलर ऐप कुछ फिक्स्ड लाइन फोन के पते को भी बताता है। अगर किसी ऑफिस एड्रेस से कोई टेलीमार्केटर और स्पैम कॉल आया हो तो दिक्कत की बात नहीं। लेकिन आप कभी नहीं चाहोगे कि किसी शख्स को आपके घर का पता मालूम हो जाए, वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि आप उसने कॉल किया। सच है कि ट्रूकॉलर सार्वजनिक डेटा स्टोर से ही यह जानकारी हासिल करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसी शख्स को आपको लैंडलाइन नंबर पता हो। इसके अलावा वे सार्वजनिक क्षेत्र में उपलब्ध फोनबुक के रजिस्टर किए हुए पते को जान लें। या फिर गूगल में आपके लैंडलाइन नंबर को डालकर आपका पता जाना लिया जाए।

{ यह भी पढ़ें:- ये ऐप बता देगी आपके नंबर की पूरी डिटेल, ऐसे रिमूव करें पर्सनल जानकारी }

ऐसे में आप चाहेंगे कि आपक नंबर ट्रूकॉलर के डेटाबेस से हट जाए। ध्यान रहे कि अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने नंबर को इस सर्विस से नहीं हटा सकते। आपको नंबर को हटाने के लिए अपने अकाउंट को बंद करना पडे़गा। अगर आप अपना नंबर हटाकर दूसरों का कॉन्टेक्ट डिटेल जानना चाह रहे थे तो ऐसा संभव नहीं।

आईफोन, एंड्रॉयड या विंडोज मोबाइल पर आप इस तरह से अपने ट्रूकॉलर अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- Unknown नंबर्स से हैं परेशान, यहां मिलेगी 300 करोड़ नंबर्स की डिटेल }

Truecaller अकाउंट बंद करने के लिए यह करें

एंड्रॉयड
ऐप खोलें> ऊपर में बायें किनारे पर पीपुल आइकन पर टैप करें> सेटिंग्स > अबाउट  > डीएक्टिवेट अकाउंट।

आईफोन
ऐप खोलें> टॉप में दायीं तरफ बने गियर आइकन पर टैप करें > अबाउट ट्रूकॉलर > नीचे जाएं > फिर ट्रूकॉलर को डीएक्टिवेट करें।

{ यह भी पढ़ें:- Truecaller करते हैं इस्तेमाल तो इन पांच ख़ास फ़ीचर के बारे में जरूर जानें }

विंडोज मोबाइल
ऐप खोलें, फिर निचले हिस्से में दायें किनारे पर दिख रहे तीन डॉट वाले आइकन को टैप करें > सेटिंग्स > हेल्प > अकाउंट डीएक्टिवेट करें।

ट्रूकॉलर अकाउंट को बंद करने के बाद आप इस सर्विस से अपने नंबर को हटा सकते हैं। इसके लिए यह करना होगा…

ट्रूकॉलर से नंबर हटाने का तरीका

1. ट्रूकॉलर के अनलिस्ट पेज पर जाएं।

2. देश कोड के साथ अपना नंबर डालें। उदाहरण के तौर पर- +911140404040 या +919999999999

3. अनलिस्ट करने के लिए विकल्प चुनकर कारण बताएं। अगर आप चाहते हैं तो अन्य फॉर्म में कोई और वजह भी बता सकते हैं।

4. वेरफिकेशन कैप्चा को डालें।

5. अनलिस्ट पर क्लिक करें।

ट्रूकॉलर का कहना है कि वह अनलिस्ट रिक्वेस्ट मिलने के 24 घंटे के अंदर इन नंबर को हटा देता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपका नंबर हमेशा के लिए इस सर्विस में मौजूद नहीं रहेगा। हमने अपने नंबर को एक साल पहले हटाया था। इस दौरान हमने कभी भी ट्रूकॉलर का इस्तेमाल नहीं किया, लेकिन हमारा नंबर एक बार फिर इस सर्विस पर दिखने लगा। ऐसे में सही उपाय  होगा कि आप ट्रूकॉलर इस्तेमाल करने वाले जान-पहचान के किसी शख्स से जांच करते रहें कि आपका कॉन्टेक्ट डिटेल दिखता है या नहीं। अगर नहीं दिखता है तो आप अपने नंबर को ट्रूकॉलर से हटाने में कामयाब रहे। अगर दिखता है तो आप हमेशा ट्रूकॉलर से अपने नंबर को हटाने की मांग कर सकते हैं।

Loading...