1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. तापमान में बदलाव के साथ फटी त्वचा की मरम्मत कैसे करें

तापमान में बदलाव के साथ फटी त्वचा की मरम्मत कैसे करें

अगर आपकी त्वचा भी इस गर्मी में फट रही है तो आप फटी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप इनमें से किसी एक सेल्फ-केयर उपचार को आजमा सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

चिकनी और हाइड्रेटेड त्वचा जिसमे त्वचा की परत में मौजूद प्राकृतिक तेल नमी को बरकरार रखते हुए त्वचा को सूखने से रोकते हैं। लेकिन अगर त्वचा में पर्याप्त तेल नहीं है तो यह नमी खो देती है। जिससे त्वचा रूखी और सिकुड़ सकती है, जिससे वह फटने लगती है। यदि स्थिति बहुत गंभीर नहीं है, तो आप घर पर अपनी फटी त्वचा का इलाज कर सकते है इसइ करने के कई तरीके हैं।

पढ़ें :- Beauty tips: Beautiful skin के लिए कलौंजी से बनाये घर पर ये फेस मास्क, हर टाइप की स्किन पर करें इस्तेमाल

इस बात की उच्च संभावना है कि फटी त्वचा शरीर के किसी भी हिस्से पर दिखाई दे सकती है, लेकिन यह विशेष रूप से उजागर क्षेत्रों पर ध्यान देने योग्य है। यह सबसे आम त्वचा की समस्या है जिसका सामना लोग गर्मियों में करते हैं। अत्यधिक धोने से हाथ और कलाई का गंभीर सूखापन एक ऐसी स्थिति है जो फटी त्वचा की उपस्थिति का कारण बनती है। इसकी उपस्थिति को रोकने के लिए, इसे हर बार हाथ धोते समय मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, फटी त्वचा एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का लक्षण भी हो सकती है। कुछ लोगों में, त्वचा की स्थिति, जैसे एक्जिमा या सोरायसिस, या त्वचा में जलन पैदा करने वाले पदार्थ के संपर्क में आने के कारण त्वचा में दरार पड़ सकती है।

फटी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप इनमें से किसी एक स्व-देखभाल उपचार को आजमा सकते हैं 

मॉइस्चराइजिंग मलहम या क्रीम – चूंकि शुष्क त्वचा के कारण त्वचा में दरार आ सकती है और अधिकांश मामलों में यह खराब हो सकती है, इसलिए आपकी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। प्रभावित क्षेत्रों पर बार-बार मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसे स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग करें जिनमें जोजोबा तेल, नारियल तेल, जैतून का तेल और शिया बटर जैसे तत्व हों। गर्म पानी से हाथ धोने से बचें। गर्म पानी से नहाने और शॉवर लेने से सूखी या फटी त्वचा की स्थिति और खराब हो सकती है। सामयिक हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम का उपयोग करें जो लाल धब्बे या खुजली वाली फटी त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स होते हैं, जो किसी भी तरह की जलन और सूजन को कम करते हैं।

अपनी त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें। कोमल एक्सफोलिएशन त्वचा की सतह से मृत, शुष्क कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यह उपाय सबसे प्रभावी है जिसे फटे पैरों और एड़ी के लिए अनुशंसित किया जाता है। आप ऐंटिफंगल दवा भी ले सकते हैं, अगर आपको लगता है कि आपके पास एथलीट फुट जैसे टेरबिनाफाइन है, और पैरों पर प्रभावित क्षेत्र पर इसका इस्तेमाल करें। फटी हुई त्वचा को एक सौम्य सुगंध-मुक्त क्लींजर की थोड़ी मात्रा से धो लें। कुछ कपड़े रूखी त्वचा को परेशान कर सकते हैं। सूती या रेशम जैसे चिकने, सांस लेने वाले कपड़े पहनें और ऊन जैसी बनावट वाली सामग्री से बचें। किसी भी प्रकार के हाइपोएलर्जेनिक डिटर्जेंट और फ़ैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग करने से भी फटी त्वचा के कारण होने वाली जलन को कम करने में मदद मिल सकती है। गहरी फटी त्वचा के इलाज के लिए एक तरल त्वचा पट्टी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह ओटीसी उपचार फटी त्वचा को एक साथ रखता है, जो त्वचा के उपचार को प्रोत्साहित करता है। उपलब्ध अधिकांश तरल पट्टियों में एक छोटे ब्रश के साथ तरल लगाना शामिल है। तरल सूख जाएगा और त्वचा को सील कर देगा। पेट्रोलियम जेली त्वचा को सील करके और उसकी रक्षा करके दरारों का इलाज करती है। इसमें त्वचा को नमी में बंद करने की क्षमता होती है, जो फटी त्वचा को ठीक करने में मदद करती है।

पढ़ें :- BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे... कुछ ही दिन में दिखेगा असर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...