facebook users हो जायें सावधान, ऐप्स से हो सकता है प्राईवेसी को खतरा

नई दिल्ली। आधुनिकता के इस दौर में हममें से अधिकतर लोग फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर काफी समय बिताते हैं। पिछले कई सालों में सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने लोगों के बीच में अपना पांव पसारा है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बढ़ते क्राइम की वजह से यूजर्स को सबसे बड़ी चिंता नजर आई है वो यह है कि यूजर्स को अपनी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर सताता रहता है।




कहीं आप के साथ भी तो ऐसा नहीं हो रहा कि आपके फोन में भी कोई ऐसा ऐप हो जो फेसबुक के माध्यम से आपकी पर्सनल जानकारी तक पहुँच बना रहा हो और उसके बारे में आपको पता भी न हो।

वैसे भी हम लोग जल्दी इस ऐप्स और सर्विसेस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है और इस तरह के ऐप्स हमारी पर्सनल जानकारी का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कर सकते हैं। फिलहाल आप इस खतरे से बचने के लिए अपने फोन पर नजर रख सकते हैं कि आपके फोन में ऐसा कौन सा ऐप है जो आपके फेसबुक अकाउंट की जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं।




ऐसे जानिए कि आपके फोन में कौन सा ऐप है जिससे आपकी पर्सनल जानकारी लीक हो सकती है

* सबसे पहले फ़ेसबुक के सेटिंग पेज पर जाइए जहां आपको फ़ेसबुक अकाउंट क्रिएट करने से लेकर अब तक आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए सभी ऐप्स की जानकारी मौजूद होती है। वहां से आप इन ऐप्स को हटा भी सकते हैं।

* आप ‘अकाउंट सेटिंग्स’ पर जा कर वहां ऐप्स का ऑप्शन चुनिये जिसके बाद एक पगे खुलेगा जहां आपको फ़ेसबुक के जरिये लॉग-इन किये गए ऐप्स की जानकारी मौजूद होगी। वहां आपको Logged in with Facebook लिखा नजर आएगा उसे टैप करिए और दाईं तरफ आपको ऐप की लिस्ट नजर आ जाएगी।

Loading...