1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कैसे मुस्कुराएं, जब देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया लखनऊ…

कैसे मुस्कुराएं, जब देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया लखनऊ…

How To Smile When Lucknow Became The Most Polluted City In The Country

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी पर प्रदूषण का खतरा मंडरा रहा है, जो बेहद ही चिंताजनक विषय है। अब लखनऊ देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। ऐसे में सवाल उठता है कि कैसे मुस्कुराएं…जब यहां प्रदूषण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सरकारी दावे सिर्फ कागजों में ही दौड़ रहे हैं।

पढ़ें :- लखनऊ: आर्मी अफसर की गला रेतकर हत्या, खून से लतपत मिला शव

हल्की बारिश के बाद भी रविवार को को लखनऊ देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। शहर की हवा में कोई सुधार नहीं हो सका। प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंचने के साथ देश में पहले स्थान पर पहुंच गया। लखनऊ में एक्यूआई 408 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुआ है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा देश के 123 शहरों की मानीटरिंग में सिर्फ लखनऊ की हवा ही खतरनाक श्रेणी में पाई गयी।

एक दिन पहले लखनऊ की हवा बहुत खराब श्रेणी में थी। शनिवार को एक्यूआई 391 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुई थी। रविवार को सुबह हुई बारिश से प्रदूषण में सुधार होने की उम्मीद थी लेकिन 17 प्वाइंट की वृद्धि के साथ खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई। वहीं गाजियाबाद दूसरे स्थान पर रहा यहां पर एक्यूआई 384 माइक्रोग्राम रिकार्ड की गई है।

शहर के चार स्थानों पर हो रही मानी​टरिंग
प्रदूषण के खतरे को देखते हुए शहर में चार स्थानों पर मानीटरिंग हो रही है। इसमें तालकटोरा व लालबाग की हवा भी खतरनाक श्रेणी में रही। तालकटोरा में एक्यूआई सबसे ज्यादा 453 माइक्रोग्राम रिकार्ड की गई है। उधर लालबाग में एक्यूआई 418 माइक्रोग्राम पहुंच गई है। अलीगंज व गोमतीनगर की हवा लगभग एक जैसी हो गई है। गोमतीनगर में एक्यूआई 376 माइक्रोग्राम व अलीगंज में एक्यूआई 377 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुई है।

 

पढ़ें :- यूपी विधानसभा में ध्वनि मत से पारित हुआ लव जिहाद विधेयक, विधान परिषद में होगी परीक्षा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...