अगर स्मार्टफोन हो जाता है गर्म तो ना हों परेशान, ये है इस समस्या का समाधान

Iphone-over-heat
स्मार्टफोन की गंभीर समस्याओं में से एक है उसका गर्म हो जाना। ऐसा हर स्मार्टफोन में तो नहीं होता लेकिन कई यूजर्स को इस परेशानी से जूझना पड़ता है। गेम खेलते या वीडियो देखते हुए फोन अचानक हीट करने लगता है। कई बार तो चार्जिंग पर लगाए हुए भी ऐसा होता है। फोन अगर ज्यादा गर्म हो जाए तो डिवाइस डैमेज हो सकती है, साथ ही इसकी परफॉरमेंस पर भी फर्क पड़ता है। आखिर क्यों होती है हीटिंग: स्मार्टफोन की…

स्मार्टफोन की गंभीर समस्याओं में से एक है उसका गर्म हो जाना। ऐसा हर स्मार्टफोन में तो नहीं होता लेकिन कई यूजर्स को इस परेशानी से जूझना पड़ता है। गेम खेलते या वीडियो देखते हुए फोन अचानक हीट करने लगता है। कई बार तो चार्जिंग पर लगाए हुए भी ऐसा होता है। फोन अगर ज्यादा गर्म हो जाए तो डिवाइस डैमेज हो सकती है, साथ ही इसकी परफॉरमेंस पर भी फर्क पड़ता है।

आखिर क्यों होती है हीटिंग: स्मार्टफोन की हीटिंग के लिए कई अलग-अलग कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। इसके प्रोसेसर से लेकर, जिन ऐप्स का इस्तेमाल किया जा रहा है वो और मल्टी टास्किंग जैसे कामों से फोन गर्म हो सकता है। इसके अलावा फोन धूप में रखने पर भी ऐसा हो जाता है। सोनी के Xperia Z5 समेत कई स्मार्टफोन में हीटिंग की प्रॉब्लम सामने आई है। सैमसंग गैलेक्सी नोट-7 स्मार्टफोन भी हीटिंग के वजह से फटने लगा था।

{ यह भी पढ़ें:- WhatsApp नहीं चला पाएंगे अब 16 साल से कम उम्र के बच्चे }

फालतू फंक्शन को कर दें बंद: जियो 4जी के आ जाने से इंटरनेट को बंद कर देने की हमारी आदत छूट चुकी है। हमारा मोबाइल इंटरनेट हमेशा ऑन रहता है। इसकी तरह लोकेशन या GPS, ब्लूटूथ, वाईफाई और अन्य कई फंक्शन खुले रह जाते हैं जिनका उस समय पर कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा होता है। इन फंक्शन को लगातार ऑन रखने से बैटरी पर दबाव पड़ता है और फोन गर्म हो जाता है।

एक साथ कई ऐप्स: फोन के बैकग्राउंड में एक साथ कई ऐप्स चलने से भी ऐसा हो सकता है। फोन की रैम को समय-समय पर क्लीन करते रहें। इसके अलावा आप CCleaner, Cleanmaster और इसी प्रकार की अन्य थर्ड पार्टी ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकता हैं।

अपडेट: फोन की ऐप्स को समय-समय पर अपडेट करते रहें। इसे ऐप Bugs Free रहती हैं। इसके अलावा अपने फोन को सॉफ्टवेयर को भी अपडेट कर लेने से हीटिंग की समस्या दूर हो सकती है।

{ यह भी पढ़ें:- VIVO ने भारत में लॉंच किया Vivo Y53i , जानिए कीमत और फीचर्स }

चार्जिंग: हमेशा अपने फोन को इसके साथ आए चार्जर से ही चार्ज करें। किसी और फोन के चार्जर का इस्तेमाल ना करें और किसी और को अपना चार्जर भी ना दें।

Loading...