1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोरोना वायरस से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना वायरस से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन के बाद अब भारत में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते नज़र आ रहे हैं। देश में अबतक कुल 29 मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में आम लोगों में इस बात को लेकर घबराहट भी बढ़ती जा रही है। हालांकि सरकार अपने स्तर पर इससे निपटने की कोशिश कर रही है, लेकिन अगर सभी लोग कुछ चीजों का ध्यान रखें तो इस मुसीबत से बचा जा सकता हैं।

कैसे फैल सकता है कोरोना

अगर बोलते समय मुंह से थूक के ड्रॉपलेट भी आप तक पहुंचते हैं तो खतरा बढ़ सकता है। आंख, नाक और मुंह के जरिए फैलेगा वायरस।

इन चीजों को छूने से पहले रखें ध्यान

सिर्फ बोलते समय ही नहीं, अगर बीमार व्यक्ति का थूक इन चीजों पर गिरता है और आप ‌इन्हें टच करते हैं तो भी वायरस फैलने का खतरा है। इसलिए हाथ अच्छे से धोते रहें। सफाई का ध्यान रहें।

भीड़ वाली जगह से बचें

आपको नहीं पता की दूसरा व्यक्ति बीमार है या इसलिए भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। ऐसा करने से आप अपने आपको सुरक्षित रख सकते हैं।

  • बता दें कि कोरोना वायरस के लक्षण 14 दिन में ही दिखने लगते हैं। ऐसे में अगर भीड़ में कोई व्यक्ति बीमार होगा तो भी हमें नहीं पता चल पाएगा।ध्यान देने वाली बात यह भी है कि मास्क हर कोई पहन रहा है, ऐसे में आप ये न समझें की हर मास्क वाला बीमार ही है। अपना ध्यान खुद रखें।
  • WHO ने ऐल्कॉहॉल वाले हैंड वॉश से हाथ धोने की सलाह जरूर दी थी, लेकिन ऐल्कॉहॉल पीने की नहीं।
  • WHO के अनुसार मास्क पर सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए। अगर हाथ लग जाए तो तुरंत हाथ धोने चाहिए।
  • मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे ढका रहे। उतारते वक्त भी मास्क की लास्टिक या फीता पकड़क कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...