ऐसे ट्रांसफर कर सकते हैं अपना रेल टिकट, जाने पूरा नियम

रेलवे ,railway,
RRB ALP, Technicians Answer Keys 2018 हुई जारी

How To Transfer Ticket To Someone Else

नई दिल्ली। आपको इस बात की जानकारी शायद नहीं होगी कि भारतीय रेल में यात्रा करने वाले यात्री अपना कन्फर्म टिकट दूसरे यात्री को ट्रांसफर करने की सुविधा भी देता है। इस बात की जानकारी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर दी गई है जिसमें बताया गया है कि व्यक्ति का कन्फर्म टिकट हो वह इसे अपने पिता-माता, भाई-बहन, बेटे-बेटी, पति-पत्नी को ट्रांसफर कर सकते हैं।

रेल टिकट ट्रांसफर करने के लिए उन्हें ट्रेन छूटने के पहले 24 घंटे पहले रिक्वेस्ट देनी होगी। यह आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनोंं तरह से कर सकते हैं।

जानिए कैसे ट्रांसफर होगा रेल टिकट

  • रेलवे टिकट ट्रांसफर करने की सुविधा सिर्फ एक बार के लिए है।
  • इंडियन रेलवे के मुताबिक रेल यात्रियों के समूह में 10 लोग से ज्याेदा नहीं होने चाहिए।
  • टिकट किसी सरकारी कर्मचारी को भी ट्रांसफर किए जा सकते हैं।
  • टिकट किसी विश्वीविद्यालय या कॉलेज के छात्रों को भी ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके लिए प्रिंसिपल को 48 घंटे पहले रिक्वेंस्टय देनी होगी।
  • अगर शादी समारोह में जा रहे हैं तो टिकट उस समू‍ह के सदस्‍यों को भी ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके लिए भी 48 घंटे पहले रिक्वेयस्टा डालनी होगी।
  • NCC कैडेट भी आपस में टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए समूह के हेड को 24 घंटे पहले रिक्वेरस्टे देनी होगी।
नई दिल्ली। आपको इस बात की जानकारी शायद नहीं होगी कि भारतीय रेल में यात्रा करने वाले यात्री अपना कन्फर्म टिकट दूसरे यात्री को ट्रांसफर करने की सुविधा भी देता है। इस बात की जानकारी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर दी गई है जिसमें बताया गया है कि व्यक्ति का कन्फर्म टिकट हो वह इसे अपने पिता-माता, भाई-बहन, बेटे-बेटी, पति-पत्नी को ट्रांसफर कर सकते हैं। रेल टिकट ट्रांसफर करने के लिए उन्हें ट्रेन छूटने के पहले 24 घंटे पहले…