1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मियों में टैनिंग फ्री स्किन ऐसे करें पुदीना के फेस पैक का इस्तेमाल, कुछ ही दिन में निखार जाएगी त्वचा

गर्मियों में टैनिंग फ्री स्किन ऐसे करें पुदीना के फेस पैक का इस्तेमाल, कुछ ही दिन में निखार जाएगी त्वचा

By आराधना शर्मा 
Updated Date

How To Use Tanning Free Skin In Summer Using Peppermint Face Pack Skin Will Improve In A Few Days

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम जारी हैं जो कि महिलाओं के लिए परेशानी का कारण बनता हैं क्योंकि पसीने की वजह से महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। गर्मियों के दिनों में त्वचा पर ऑइल जमा हो जाता हैं और मुंहासों, दाग-धब्बों की समस्या सामने आने लगती हैं।

पढ़ें :- चिलचिलाती गर्मी में ऐसे Boost Immunity, छू नहीं पाएगी कोरोना जैसी गंभीर बीमारी

आपको बता दें, ऐसे में जिस तरह पुदीना शरीर को अंदर से ठंडक देता हैं, उसी तरह त्वचा की सुंदरता में भी पुदीना बहुत काम की चीज हैं। आज हम आपको पुदीने की मदद से बनने वाले कुछ फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं।

पुदीना व मुल्तानी मिट्टी पैक

यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करने के साथ−साथ स्किन को रिफ्रेश करता है। इसके लिए आप कुछ पुदीने के पत्ते और एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच दही, गुलाबजल या शहद मिक्स करें। आखिरी में इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर आखिरी में पानी से चेहरा वॉश करें।

पुदीना व खीरा पैक

पढ़ें :- गर्मी में पुदीना खाने के गज़ब फायदे, याददास्त बढ़ाने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों के लिए है रामबाण

गर्मियों में यह फेस पैक आपको एक ब्राइटनिंग और रिफ्रेशिंग लुक देता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप पुदीना व खीरे के कुछ टुकड़े लें और पेस्ट बनाएं। अब इसमें थोड़ा शहद मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाकर करीबन 15−20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस फेस पैक का उपयोग करने वाले कहते हैं कि यह स्किन को ठंडक देने के साथ−साथ उसे टोन करता है और इससे चेहरा ग्लो करने लगता है।

पुदीना, तुलसी व नीम फेस पैक

इस फेस पैक को उपयोग करने वाले ज्यादातर लोग कहते हैं कि यह फेस पैक मुंहासों के लिए बेहद प्रभावशाली है। इस फेस पैक को बनाने के लिए कुछ नीम के पत्ते, पुदीने की पत्तियां और तुलसी को अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही का मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। एक्ने से निजात पाने के लिए हर दिन इस पैक का इस्तेमाल करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...