1. हिन्दी समाचार
  2. HRD मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक भी डिग्री विवाद में फंसे, स्मृति ईरानी की डिग्री पर भी उठा था सवाल

HRD मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक भी डिग्री विवाद में फंसे, स्मृति ईरानी की डिग्री पर भी उठा था सवाल

Hrd Minister Ramesh Pokhriyal Nishank Is Also Caught In Degree Controversy

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी नेताओं की डिग्रियों को लेकर खूब सवाल उठे थे। स्मृति ईरानी, रवि किशन समेत कई नेता कथित डिग्री विवाद में चर्चा में आए थे। अब मोदी सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी डिग्री विवाद को लेकर चर्चा का विषय बने हुए हैं। दरअसल, उन्हें नाम के आगे डॉक्टर लगाने के उनकेे शौक ने उन्हें श्रीलंका स्थित एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय से दो-दो मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। जबकि यह विश्वविद्यालय श्रीलंका में पंजीकृत ही नहीं है।

पढ़ें :- नशे में लड़के ने घर में घुसा दी ऑडी, फिर हुआ कुछ ऐसा... VIDEO

बता दें कि 90 के दशक में कोलंबो की ओपेन इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने रमेश पोखरियाल निशंक को शिक्षा में योगदान के लिए एक डी लिट (Doctor of Literature) की डिग्री दी। इसके कुछ वर्षों बाद उन्हें एक और डी लिट डिग्री उसी विश्वविद्यालय से दी गयी। सबसे बड़ी बात यह है कि यह विश्वविद्यालय श्रीलंका में न तो विदेशी और न ही घरेलू विश्वविद्यालय के तौर पर रजिस्टर्ड है।

श्रीलंका के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इसकी पुष्टि भी की। इस बाबत पिछले साल देहरादून में फाइल हुई एक आरटीआई पर उनके बायोडाटा के बारे में आधी-अधूरी जानकारी​ मिली थी। इतना ही नहीं उनकी सीवी और पासपोर्ट में अलग-अलग जन्मतिथि दर्ज है। सीवी के अनुसार पोखरियाल का जन्म 15 अगस्त 1959 को हुआ, जबकि उनके पासपोर्ट में 15 जुलाई 1959 है।

5 जुलाई 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी जिले के पिनानी गांव में जन्मे निशंक ने हेमवती बहुगुना गढ़वाल विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की। उनके पास पीएचडी (ऑनर्स) और डी. लिट (ऑनर्स) की भी डिग्री है। वह जोशीमठ स्थ‍ित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संचालित सरस्वती श‍िशु विद्या मंदिर में श‍िक्षक के रूप में भी अपनी सेवा दे चुके हैं।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने किया संघर्ष विराम का उल्लघंन, गोलीबारी में दो जवान शहीद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...