1. हिन्दी समाचार
  2. तूफान ने इतिहास रचने से रोका, 17 मिनट पहले टली स्पेस X के अंतरिक्ष यान की लॉन्चिंग

तूफान ने इतिहास रचने से रोका, 17 मिनट पहले टली स्पेस X के अंतरिक्ष यान की लॉन्चिंग

Hurricane Prevents History From Being Launched 17 Minutes Before Spacecraft Launch

By रवि तिवारी 
Updated Date

नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों के स्पेसएक्स रॉकेट प्रक्षेपण को अंतिम समय में टाल दिया गया. खराब मौसम की वजह से इसे टाला गया. अगर खराब मौसम साफ हो जाता, तो इसे 4:33 बजे (20:33 GMT) SpaceX रॉकेट, जिस पर नए क्रू ड्रैगन कैप्सूल होते हैं, कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड 39A से उड़ान भरता. इसी जगह से नील आर्मस्ट्रांग और उनका अपोलो चालक दल अपनी ऐतिहासिक यात्रा के लिए चंद्रमा पर रवाना हुए थे.

पढ़ें :- IND VS AUS: सुंदर और शार्दुल का शानदार अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया को बड़ी बढत से रोका

इस मिशन के लॉन्च से 20 मिनट पहले इसे टालने पर लॉन्च डायरेक्टर माइक टेलर ने कहा, ‘दुर्भाग्यवश आज हम लॉन्च नहीं कर रहे हैं.’ अब शनिवार को एक बार फिर इस मिशन को लॉन्च किया जाएगा. अगर यह सफल होता है तो दुनिया में पहली बार होगा कि किसी प्राइवेट कंपनी ने इस तरह के लॉन्च को अंजाम दिया हो. यह कुछ ऐसा है जिसे सिर्फ रूस, अमेरिका और चीन ही अब तक कर पाए हैं.

बता दें कि स्पेसएक्स रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेन्कन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को लेकर बुधवार दोपहर को कैनेडी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से उड़ान भरने वाला था. यह पहला मौका है जब सरकार की बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेज रही है. अंतरिक्ष रवानगी की पूर्व संध्या पर कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से नासा के डायरेक्टर जिम ब्रिडेन्सटाइन ने कहा कि अंतरिक्ष एजेंसी और स्पेसएक्स इस रवानगी से जुड़े सभी लोगों से कह चुके हैं कि जब भी कोई चिंता या परेशानी दिखे तो वह उसी क्षण उल्टी गिनती रोकने के लिए स्वतंत्र हैं.

ब्रिडेन्सटाइन ने कहा कि उन्होंने दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को सोमवार को संदेश भेजकर पूछा था, ‘‘अगर आप किसी भी कारणवश चाहते हैं कि मैं इसे रोक दूं तो आप बताएं, मैं इसे एक क्षण में रोक दूंगा.” इस पर अंतरिक्षयात्रियों ने कहा, ‘‘हम इस यात्रा के लिए तैयार हैं.” यह पहले से तय था कि किसी कारणवश अगर बुधवार को यह मिशन लॉन्च नहीं किया जा सकेगा तो इसे शनिवार को लॉन्च किया जाएगा.

पढ़ें :- नेहा कक्कड़ ने रोहनप्रीत के सामने गाया कलंक नहीं इश्क है ये बादल पिया, देखें VIDEO

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...