1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. हैदराबाद के ज्वैलर ने 7,801 हीरे की अंगूठी बना बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड, जाने खासियत

हैदराबाद के ज्वैलर ने 7,801 हीरे की अंगूठी बना बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड, जाने खासियत

Hyderabad Jeweler Creates 7801 Diamond Ring Guinness World Record

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई लोग हैं जो नए नए कारनामे करते हैं। ऐसे में आज हम जिस कारनामे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसे जानने के बाद आपको हैरानी होगी। जी दरअसल यह कारनामा हीरे की अंगूठी बनाने का है। हीरे की अंगूठी अगर उंगली में पहन ले तो उंगली चमकने लगती है और उंगली में चार चांद दिखाई देने लगते हैं।

पढ़ें :- विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा कर्नाटक में होगी स्थापित, जानिए क्या है खासियत

वैसे कहा जाता है हीरा लड़कियों को बड़ा अच्छा लगता है और सोने के ज्वलेरी को भी वह बड़ा पसंद करती हैं। वैसे आज हम बात करें हैं हीरे के बारे में। जी दरअसल हैदराबाद के एक ज्वैलर ने रिकॉर्ड तोड़ डाला है और एक नया रिकॉर्ड बना डाला है।

ज्वैलर ने 7,801 हीरे लगाकर बनाई अंगूठी 

मिली जानकारी के मुताबिक हैदराबाद के एक ज्वैलर ने 7,801 हीरे लगाकर एक अंगूठी बनाई और गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दायर करवा लिया है। इस अंगूठी को चंदूभाई डायमंड स्टोर (द हॉलमार्क ज्वैलर्स की एक इकाई) के कोटि श्रीकांत ने बनाया है। आप देख सकते हैं इसकी शेप हिमालय में पाए जाने वाले एक दुर्लभ फूल, ब्रह्म कमलम की तरह है। इस वजह से इस अंगूठी को ‘द डिवाइन-7801 ब्रह्म वज्र कमलम नाम दे दिया गया है।

पढ़ें :- ओ तेरी !! ये है दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, 14 करोड़ रु मे हुई बिक्री... जाने क्या है खासियत

फिलहाल आप इसका वीडियो भी देख सकते हैं जो इस समय तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि अंगूठी की 6 लेयर्स हैं। वहीँ इसमें पहली पांच लेयर्स में आठ पंखुड़ियां हैं और आख़िरी लेयर में तीन फ़िलामेंट के साथ 6 पंखुड़ियां हैं। एक वेबसाइट के मुताबिक साल 2018 में अंगूठी को दोबारा बनाना शुरू किया गया और डिज़ाइन पूरी होने के बाद हॉलमार्क ज्वैलर्स टीम ने हीरे को कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन (सीएडी) के ज़रिए गिना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...