1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Hyundai IONIQ 5 इलेक्ट्रिक SUV भारत में स्पॉट की गई टेस्टिंग

Hyundai IONIQ 5 इलेक्ट्रिक SUV भारत में स्पॉट की गई टेस्टिंग

Hyundai IONIQ 5 इलेक्ट्रिक SUV के टेस्ट म्यूल को हाल ही में भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी कब लॉन्च होगी या नहीं, इस पर कोई स्पष्टता नहीं है, लेकिन भारत में परीक्षण के दौर से गुजर रही एसयूवी निश्चित रूप से एक सकारात्मक संकेत है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Hyundai Motor India भारत में कुछ मुख्यधारा के कार निर्माताओं में से एक रही है जो देश में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन बेच रही है। जबकि कंपनी की कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है, कोरियाई कार निर्माता हमारे तट पर और अधिक ईवी लाने की योजना बना रहा है, और अगला संभवतः हुंडई आईओएनआईक्यू 5 हो सकता है।

पढ़ें :- Hyundai IONIQ 5 ने जीता 2022 जर्मन कार ऑफ द ईयर

इलेक्ट्रिक एसयूवी का एक परीक्षण  हाल ही में भारत में परीक्षण किया गया था। , विशेष रूप से चेन्नई, तमिलनाडु में। भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी कब लॉन्च होगी या नहीं, इस पर कोई स्पष्टता नहीं है, लेकिन भारत में परीक्षण के दौर से गुजर रही एसयूवी निश्चित रूप से एक सकारात्मक संकेत है।

अब, Hyundai IONIQ 5 ने इस साल की शुरुआत में फरवरी 2021 में अपनी वैश्विक शुरुआत की इलेक्ट्रिक SUV एक बहुत ही भविष्य के डिजाइन के साथ आती है। शार्प लाइन और हिडन एलईडी टेललाइट रियर को बोल्ड लुक देते हैं।

जबकि इन तस्वीरों में एसयूवी का अगला भाग दिखाई नहीं दे रहा है, हम आपको बता दें कि एसयूवी हुंडई के पहले क्लैमशेल हुड से लैस है जो इष्टतम वायुगतिकी के लिए पैनल अंतराल को कम करता है। फ्रंट बंपर को एक आकर्षक वी-शेप द्वारा परिभाषित किया गया है जिसमें विशिष्ट दिन चलने वाली रोशनी शामिल हैं।

पक्षों पर, इलेक्ट्रिक एसयूवी ऑटो फ्लश-फिटिंग दरवाज़े के हैंडल के साथ आती है, और दरवाजों पर विकर्ण वर्ण रेखा एक ‘जेड’ पैटर्न बनाने में मदद करती है। एयरो-अनुकूलित पहिये आगे पैरामीट्रिक पिक्सेल डिज़ाइन थीम को प्रतिध्वनित करते हैं और एक सुपर-आकार के 20-इंच व्यास में पेश किए जाते हैं, जो हुंडई ईवी के लिए अब तक का सबसे बड़ा रिम है।

पढ़ें :- रॉयल एनफील्ड 650 ट्विन्स एनिवर्सरी एडिशन मॉडल का EICMA 2021 में अनावरण किया गया

केबिन के लिए, हुंडई एक ‘लिविंग स्पेस’ थीम के लिए गई है, जिसमें यूनिवर्सल आइलैंड, एक मूवेबल सेंटर कंसोल जैसी सुविधाएँ शामिल हैं जो 140 मिमी तक पीछे की ओर स्लाइड कर सकती हैं। इलेक्ट्रिक कार इलेक्ट्रॉनिक रूप से समायोज्य फ्रंट सीटों से भी लैस है। सीटें इष्टतम कोण पर झुकती हैं, जो रहने वाले के लिए भारहीन भावना प्रदान करती हैं।

हुंडई ने आगे की सीटों की मोटाई 30 प्रतिशत कम कर दी, जिससे दूसरी पंक्ति में बैठने वालों के लिए अधिक स्थान उपलब्ध हो गया। इंटीरियर ट्रिम्स भी पर्यावरण के अनुकूल, स्थायी रूप से सोर्स की जाने वाली सामग्री हैं, जैसे कि पुनर्नवीनीकरण पीईटी बोतलें, प्लांट-आधारित यार्न और प्राकृतिक ऊन यार्न, प्लांट-आधारित अर्क के साथ इको-प्रोसेस्ड लेदर और प्लांट एक्सट्रैक्ट के साथ बायो पेंट।

IONIQ 5 Hyundai Motor Group के इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) नामक समर्पित BEV आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। एसयूवी दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आती है, या तो 58 kWh या 72.6 kWh, और दो इलेक्ट्रिक मोटर लेआउट, या तो केवल एक रियर मोटर के साथ या दोनों फ्रंट और रियर मोटर्स के साथ।

पूर्व में एक इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम के साथ जोड़ा जाता है और यह 225kW (301 bhp) और 605 Nm टार्क का संयुक्त बिजली उत्पादन कर सकता है। एसयूवी 481 किमी तक की शीर्ष ड्राइविंग रेंज और 185 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ आती है।

पढ़ें :- बैटरी चार्ज करने की टेंशन खत्म, 499 रुपये में मेड इन इंडिया स्कूटर की बुकिंग शुरु
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...