Hyundai KONA को MG Motors की ये कार देगी कड़ी टक्कर

New Electric SUV MG ZS
Hyundai KONA को MG Motors की ये कार देगी कड़ी टक्कर

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स (MG Motors) ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपने सफर की शुरुआत नए एसयूवी MG Hector से किया है। अब कंपनी बाजार में दूसरे वाहन के तौर पर अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी एमजी ज़ेडएस (SUV MG ZS) को लांच करने जा रही है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को वर्ष के अंत तक पेश करेगी और अगले महीने से इसकी बुकिंग भी शुरु हो जाएगी।

Hyundai Kona Will Get A Tough Competition From Mg Motors :

गौरतलब है कि ग्लोबल मार्केट में ये SUV पहले से ही मौजूद है। शुरुआती दौर में कंपनी 250 यूनिट्स को shanghai, China से आयात करेगा और बाद में इस मूल्य को कम से कम रखने के लिए कंपनी कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) यूनिट्स के माध्यम से भारत लाएगी। इस एसयूवी का ट्रायल हलोल (गुजरात) में शुरू किया जा चुका है।

वहीं, लांच से पहले इस SUV की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 20 से 22 लाख रुपये के बीच लांच कर सकती है। लांच के समय इसे सबसे पहले देश के 5 शहरों में पेश किया जाएगा, जिसमें दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, बैंगलुरू, मुंबई और अहमदाबाद शामिल हैं।

बता दें, भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली नई एमजी ज़ेडएस (MG ZS) में कंपनी 150hp की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर और 44.5kWH की क्षमता का लिथियम-आयन (Li-on) बैटरी का प्रयोग कर सकती है। कंपनी का दावा है कि ये SUV सिंगल चार्ज में 335 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। इसके अलावा चार्जिंग कैपेसिटी की बात करें तो इसको 7kW AC चार्जर से चार्ज करने में 7 घंटे लगेंगे, और 50kW फास्ट चार्जर से 40 मिनट लगेंगे।

इसके अलावा नई इलेक्ट्रिक एमजी ज़ेडएस (MG ZS) भारतीय बाजार में लांच होने के बाद सीधे तौर पर हुंडई कोना (Hyundai Kona) इलेक्ट्रिक SUV को टक्कर देगी। हुंडई कोना सिंगल चार्ज में 456 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। हालांकि इन इलेक्ट्रिक कारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर है, जिसकी देश में काफी कमी है।

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स (MG Motors) ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपने सफर की शुरुआत नए एसयूवी MG Hector से किया है। अब कंपनी बाजार में दूसरे वाहन के तौर पर अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी एमजी ज़ेडएस (SUV MG ZS) को लांच करने जा रही है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को वर्ष के अंत तक पेश करेगी और अगले महीने से इसकी बुकिंग भी शुरु हो जाएगी। गौरतलब है कि ग्लोबल मार्केट में ये SUV पहले से ही मौजूद है। शुरुआती दौर में कंपनी 250 यूनिट्स को shanghai, China से आयात करेगा और बाद में इस मूल्य को कम से कम रखने के लिए कंपनी कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) यूनिट्स के माध्यम से भारत लाएगी। इस एसयूवी का ट्रायल हलोल (गुजरात) में शुरू किया जा चुका है। वहीं, लांच से पहले इस SUV की कीमत के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 20 से 22 लाख रुपये के बीच लांच कर सकती है। लांच के समय इसे सबसे पहले देश के 5 शहरों में पेश किया जाएगा, जिसमें दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, बैंगलुरू, मुंबई और अहमदाबाद शामिल हैं। बता दें, भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली नई एमजी ज़ेडएस (MG ZS) में कंपनी 150hp की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर और 44.5kWH की क्षमता का लिथियम-आयन (Li-on) बैटरी का प्रयोग कर सकती है। कंपनी का दावा है कि ये SUV सिंगल चार्ज में 335 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। इसके अलावा चार्जिंग कैपेसिटी की बात करें तो इसको 7kW AC चार्जर से चार्ज करने में 7 घंटे लगेंगे, और 50kW फास्ट चार्जर से 40 मिनट लगेंगे। इसके अलावा नई इलेक्ट्रिक एमजी ज़ेडएस (MG ZS) भारतीय बाजार में लांच होने के बाद सीधे तौर पर हुंडई कोना (Hyundai Kona) इलेक्ट्रिक SUV को टक्कर देगी। हुंडई कोना सिंगल चार्ज में 456 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। हालांकि इन इलेक्ट्रिक कारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर है, जिसकी देश में काफी कमी है।