1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. हुंडई की 7 सीटर SUV की रिलीज़ में होगी कोरोना के कारण देरी- जाने कब होगी लॉन्च

हुंडई की 7 सीटर SUV की रिलीज़ में होगी कोरोना के कारण देरी- जाने कब होगी लॉन्च

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai की भारत में बहुप्रतीक्षित नई 7-सीटर Alcazar (अलकाजार) एसयूवी की लॉन्चिंग की खबर पिछले काफी समय से सुर्खियों में है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Hyundais 7 Seater Suv To Be Delayed Due To Corona Release Know When To Launch

रिपोर्ट के मतुाबिक Hyundai Alcazar की कीमतों का एलान जून की तीसरे हफ्ते में किया जा सकता है। इसके साथ ही देश के कुछ चुनिंदा डीलरशिप में इस एसयूवी की अनाधिकारिक बुकिंग भी शुरू हो गई है। जबकि ह्यूंदै ने अलकाजा एसयूवी की बुकिंग शुरू करने का कोई औपरचारिक एलान भी नहीं किया है। Hyundai Alcazar को 6-सीटर और 7-सीटर लेआउट के ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक 6-सीटर वेरिएंट की दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट मिलेंगे। जबकि 7-सीटर वेरिएंट में बेंच सीट दी गई है। ह्यूंदै का कहना है कि इसे एक बड़े व्हीलबेस के साथ पेश किया जाएगा जो कि अपने सेगमेंट में सबसे बड़ा है। इसका व्हीलबेस क्रेटा के मुकाबले 150mm ज्यादा लंबा होगा। बड़े व्हीलबेस की वजह से मध्य और अंतिम पंक्ति में यात्रियों को पैर फैलाने के लिए ज्यादा जगह मिलेगी। इसके अलावा 180 लीटर का बूट स्पेस भी दिया जा रहा है। मध्य-पंक्ति में कंसोल आर्मरेस्ट, स्लाइडिंग सीट्स और इसी तरह के कई फीचर्स की वजह से कंपनी अलकाजार को एक प्रीमियम उत्पाद के रूप में पेश करना चाहती है।

पढ़ें :- खास सेग्मेंट में आने वाली है हुंडई Alcazar, आप भी देखें

काफी मजबूत और आरामदायक होगी
कार निर्माता का कहना है कि उसकी आनेवाली तीन-पंक्ति एसयूवी “स्पेस, प्रीमियमनेस, परफॉर्मेंस, सुविधा, सेफ्टी और टेक्नोलॉजी में एक साथ तालमेल बैठाकर विकसित की गई है।” वाहन निर्माता के मुताबिक Alcazar एसयूवी की बॉडी को बनाने में 75.6 फीसदी हाई-स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है जिससे यह काफी मजबूत है। इसके साथ ही एसयूवी के बी और डी-पिलर और इंजन रूम में दिया गया रिंग स्ट्रक्चर इसे बेहतर स्थिरता और हैंडलिंग देता है। Hyundai Alcazar की सबसे बड़ी ताकत, एससूवी की राइड कंफर्ट और मिलने वाली फीचर्स हो सकती हैं। ह्यूंदै का कहना है कि फ्रंट स्ट्रट में हाइड्रोलिक रिबाउंड स्टॉपर बेहतर रिबाउंड कंट्रोल का वादा करता है, जो बदले में, एक शानदार सवारी अनुभव देना सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, अलकाजार में तीन ड्राइव मोड – इको, सिटी और स्पोर्ट मोड मिलते हैं। कंपनी के मुताबिक यह ड्राइविंग के एक अलग अनुभव की पेशकश करेगा।

इंजन, माइलेज और स्पीड
क्रेटा पर आधारित, अलकाजार को दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। इनमें पहला है तीसरा पीढ़ी की Nu 2-लीटर पेट्रोल इंजन और दूसरा U2 1.5-लीटर डीजल इंजन। इनमें पेट्रोल इंजन 159 PS और 191 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 115 PS और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों की इंजन के साथ या तो 6-स्पीड मैनुअल या फिर 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल सकता है। ह्यूंदै का दावा है कि 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट, खास तौर पर, सुपर फ्लैट टॉर्क कनवर्टर के कारण बेहतर परफॉर्मेंस और ज्यादा माइलेज देगी। क्योंकि यह एक्सीलरेशन के दौरान होने वाले फ्यूल के नुकसान को कम करती है। कंपनी का दावा है कि नई अलकाजार एसयूवी सिर्फ 10 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

शानदार फीचर्स
Hyundai Alcazar एसयूवी में कई नए फीचर्स मिलने वाले हैं। इस कार में एक बड़ी 10.25-इंच इन्फोटेनमेंट स्क्रीन, 7.0-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर, ब्लूलिंक कनेक्टिविटी के साथ वॉयस रिकॉग्निशन, पैनोरमिक सनरूफ, 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, Isofix माउंटेड सीट, हिल स्टार्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे बहुत सारे फीचर्स मिलने की उम्मीद है। इससे पहले ह्यूंदै की ज्यादातर नई कारों में यह फीचर्स देखी गई हैं।

 

पढ़ें :- इंडिया की नंबर 1 कार बनी Tata Nexon EV, जानें कीमत और फीचर्स

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X