1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. IBPS Recruitment: बैंकों में निकली प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

IBPS Recruitment: बैंकों में निकली प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

बैंक में नौकरी करने का शानदार मौका सामने आया है। आवेदन वही उम्मीदवार कर सकते हैं जो इच्छुक और योग्य दोनों हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन इस पर जल्द भर्ती करने के मोड में हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

IBPS Recruitment: बैंक में नौकरी करने का शानदार मौका सामने आया है। आवेदन वही उम्मीदवार कर सकते हैं जो इच्छुक और योग्य दोनों हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन इस पर जल्द भर्ती करने के मोड में हैं।

पढ़ें :- अब AKTU प्रशासन ने पूर्व कुलपति विनय पाठक के खिलाफ रिटायर्ड जस्टिस की अध्यक्षता में बैठाई जांच

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन ने प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा फिर भर कर भेजना होगा। आवेदन के लिए IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वॉक-इन सेलेक्शन प्रॉसेस के जरिए भर्ती की जाएगी। आवेदन से पहले उम्मीदवार पदों से संबंधित जानकारी ले लें।

इतनी है सैलरी

इन पदों पर आवेदन करने के बाद जब उम्मीदवारों का चयन हो जाएगा, तब उम्मीदवारों को ग्रेड बी के अनुसार सैलरी मिलेगी। ibps.in पर जारी नोटिस के अनुसार बेसिक पे 25 हजार रुपये महीना होगा। शुरुआती पे स्केल के अनुसार हर महीने करीब 47,043 रुपये मिलेंगे।

इसके अलावा पीएफ, मेडिकल सुविधाएं, एलटीसी, न्यूजपेपर बिल, कैंटीन सब्सीडी, ग्रैच्युटी, सुपरएन्युएशन समेत अन्य लाभ नियमों के अनुसार दिए जाएंगे। इन सबको मिलाकर आपकी सालाना CTC 9 लाख रुपये होगी।

इतनी है योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास योग्यता होनी चाहिए। योग्यता के रूप में उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से बीटेक, एमसीए, बीएससी आईटी, बीसीए, बीएससी कंप्यूटर साइंस या समतुल्य डिग्री होनी चाहिए।

पढ़ें :- PSSSB recruitment: इस पोस्ट के लिए निकली 1317 पदों पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

इतनी होनी चाहिए आयु

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की कम से कम आयु 23 होनी चाहिए और अधिक से अधिक आयु 30 साल होनी चाहिए। अधिक जानकारी उम्मीदवारों जारी ऑफिशियल नोटिस देखना होगा।

ऐसे होगा चयन

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से हो कर गुजरना होगा। पहले उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद 90 मिनट का एक ऑनलाइन टेस्ट होगा फिर इंटरव्यू लिया जाएगा।

लिखित परीक्षा में एप्टीट्यूड और प्रोफेशनल नॉलेज से 100 मार्क्स के कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। दोनों विषयों से 50-50 अंकों के 50-50 सवाल होंगे। परीक्षा की भाषा इंग्लिश होगी। निगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत जवाब के लिए 0.25 अंक कटेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...