1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अगर जो बाइडेन सत्ता में आए तो कैसा रहेगा भारत-अमेरिका का रिश्ता, जानिए

अगर जो बाइडेन सत्ता में आए तो कैसा रहेगा भारत-अमेरिका का रिश्ता, जानिए

By शिव मौर्या 
Updated Date

If Biden Comes To Power How Will The India Us Relationship Know

नई दिल्ली। अमेरिका में डेमोक्रेट्स पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन बहुमत की ओर बढ़ते जा रहे हैं। वहीं, डोनाल्ड ट्रंप बहुमत से काफी पीछे हो गए हैं।  इलेक्टोरल वोटों की जंग में जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ दिया है और बहुमत के करीब पहुंच गए है। वहीं, अब संभावना जताई जाने लगी हैं कि अगर जो बाइडेन सत्ता में आते हैं तो भारत और अमेरिका के रिश्तों में क्या बदलाव दिखाई देगा।

पढ़ें :- बसपा और सपा सरकार में हुए घोटालों में शामिल ब्यूरोक्रेटस जांच एजेंसियों की रडार पर, जल्द कसेगा शिकंजा!

बता दें कि, एक ओर जहां डोनाल्ड ट्रंप के बयानों को लेकर हमेशा अस्थिर बनी रहती थी, तो वहीं जो बाइडेन लंबे वक्त से राजनीति में हैं ऐसे में उनके बयानों को ठोस समझा जाता है। भारत के साथ जो बाइडेन के रिश्तों कीे बात करें तो 2008 में भारत और अमेरिका के बीच जो ऐतिहासिक परमाणु डील हुई थी, उसमें जो बाइडन की अहम भूमिका थी।

साथ ही सीनेटर में इस डील के पक्ष में वोट भी डाला था। दरअसल, अक्टूबर 2008 में जब भारत और अमेरिका न्यूक्लियर डील पर मंथन कर रहे थे तब इसके लिए अमेरिकी सीनेट में वोटिंग हुई थी। उस समय जो बाइडेन ने इस डील के पक्ष में वोट डाला था। अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव में इस डील के पक्ष में कुल 298 और विरोध में 117 वोट पड़े थे, जबकि सीनेट में पक्ष में 86 और विरोध में सिर्फ 13 वोट पड़ पाए थे। बता दें कि, जो बाइडेन कह चुके हैं कि दुनिया की मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए भारत और अमेरिका की दोस्ती काफी अहम है।

 

पढ़ें :- कोरोना महामारी को कंट्रोल करने के लिए समाधान लॉकडाउन नहीं : विजय रुपाणी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...