1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ऑक्सीजन आपूर्ति में किसी ने अड़चन पैदा की तो ‘हम उसको लटका देंगे’ : दिल्ली हाईकोर्ट

ऑक्सीजन आपूर्ति में किसी ने अड़चन पैदा की तो ‘हम उसको लटका देंगे’ : दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत दूर नहीं हो रही है। ऑक्सीजन की आपूर्ति में अड़चन पैदा करने पर दिल्ली हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई है। दिल्ली हाईकोर्ट ने शनिवार को कहा कि अगर केंद्र, राज्य या स्थानीय प्रशासन का कोई अधिकारी ऑक्सीजन की आपूर्ति में अड़चन पैदा कर रहा है तो ‘हम उस व्यक्ति को लटका देंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत दूर नहीं हो रही है। ऑक्सीजन की आपूर्ति में अड़चन पैदा करने पर दिल्ली हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई है। दिल्ली हाईकोर्ट ने शनिवार को कहा कि अगर केंद्र, राज्य या स्थानीय प्रशासन का कोई अधिकारी ऑक्सीजन की आपूर्ति में अड़चन पैदा कर रहा है तो ‘हम उस व्यक्ति को लटका देंगे। न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ की ओर से उक्त टिप्पणी महाराजा अग्रसेन अस्पताल की एक याचिका पर सुनवाई के दौरान आई है।

पढ़ें :- Goa Assembly Election 2022: जानिए कौन हैं अमित पालेकर जिसे आप ने बनाया गोवा मुख्यमंत्री का चेहरा

इस अस्पताल ने गंभीर रूप से बीमार कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाईकोर्ट का रुख किया है। अदालत ने दिल्ली सरकार से कहा कि वह बताए कि कौन ऑक्सीजन की आपूर्ति को बाधित कर रहा है और कहा हम उस व्यक्ति को लटका देंगे। पीठ ने कहा कि हम किसी को भी नहीं बख्शेंगे। अदालत ने दिल्ली सरकार से कहा कि वह स्थानीय प्रशासन के ऐसे अधिकारियों के बारे में केंद्र को भी बताए ताकि वह उनके खिलाफ कार्रवाई कर सके।

बता दें कि ऑक्सीजन के लिए दिल्ली में हाहाकर मचा हुआ है। दिल्ली के जयपुर गोल्डन अस्पताल में शुक्रवार शाम ऑक्सीजन की कमी से 25 मरीजों की मौत हो गई। इस बात की जानकारी अस्पताल के वकील ने आज हाईकोर्ट में दी। यहां कोरोना के 215 मरीज भर्ती है जिसमें से कई ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। आज भी अस्पताल में ऑक्सीजन की किल्लत है और कई मरीजों की जान पर खतरा बना हुआ है।

अस्पताल से जुड़े डीके बलुजा ने बताया कि अब हमारे अस्पताल में सिर्फ आधे घंटे का ऑक्सीजन शेष है और 200 से ज्यादा जिंदगियां खतरे में हैं। बीती रात हुई ऑक्सीजन की कमी के चलते हम 25 जिंदगियां नहीं बचा सके।

सर गंगाराम अस्पताल में नहीं चल रहे वेंटिलेटर

पढ़ें :- दिल्ली HC का सवाल, जब सेक्स वर्कर को ना कहने का अधिकार, तो एक पत्नी को क्यों नहीं?

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन की गंभीर कमी हो गई है। यहां ऑक्सीजन की कमी से वेंटिलेटर नहीं चल पा रहे हैं। अस्पताल के चेयरमैन डीएस राणा ने बताया कि इस वक्त अस्पताल में 29 मरीज वेंटिलेटर पर हैं और उनकी जान इस वक्त खतरे में है। वहीं कुल 516 मरीज हैं जिनमें से कई ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं।

गुरुग्राम के फोर्टिस और मैक्स में ऑक्सीजन संकट

गुरुग्राम के फोर्टिस और मैक्स अस्पताल में आज फिर ऑक्सीजन का संकट पैदा हो गया है। इन अस्पतालों ने ट्वीट कर सरकार से मदद मांगी है। यहां भिवाड़ी से गैस आनी थी लेकिन नहीं पहुंची है। कहा जा रहा है कि आज शाम तक 15 लाख टन ऑक्सीजन गुरूग्राम को मिलने की उम्मीद है। स्टार एयर गैस कंपनी ने फ्री में ऑक्सीजन बांटने का निर्णय लिया है।

ऑक्सीजन की किल्लत के चलते  सरोज अस्पताल में नई भर्तियां बंद 

दिल्ली के सरोज अस्पताल में ऑक्सीजन की किल्लत है, जिसके चलते अस्पताल ने नए मरीजों की भर्ती पर रोक लगा दी है और पुराने मरीजों को डिस्चार्ज कर रहे हैं। यह जानकारी अस्पताल के कोविड इंचार्ज ने दी। सरोज अस्पताल ने बताया कि उसके कर्मी पांच दिन से ऑक्सीजन पाने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं। अब हम थक चुके हैं इसलिए प्रयास छोड़ रहे हैं। सभी प्रयास विफल हुए हैं। हमें अपने कोटे की दवाई और ऑक्सीजन नहीं मिली और सरकार हमें ये सब उपलब्ध कराने में नाकाम रही है।

पढ़ें :- CM Yogi का बड़ा ऐलान, 13 लाख किसानों को ऐसे मिलेगा सीधा लाभ

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...