1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. मर्दानगी की कमी से अगर नहीं बन पा रहे बाप, तो खाएं ये फल और देखें कमाल

मर्दानगी की कमी से अगर नहीं बन पा रहे बाप, तो खाएं ये फल और देखें कमाल

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: हर फल के अपने कुछ अलग फायदे होते हैं परंतु आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके फायदे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। दरअसल, आज हम बात करेंगे कटहल की। अक्सर लोग कटहल को सब्जी की तरह और एक फल की तरह भी इस्तेमाल करते हैं। तो हुई ना यह बड़े कमाल की चीज!

पढ़ें :- राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2021: जानिए महत्व, उद्देश्य और क्यों मनाया जाता है यह दिन

कटहल को एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह भी माना जाता है। कटहल में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण मौजूद रहते हैं जिसके कारण कई प्रकार की बीमारियां दूर हो सकती हैं। केवल इतना ही नहीं बल्कि खूबसूरती के लिए भी इस फल को काफी गुण वर्धक माना गया है। डॉक्टर के मुताबिक हमें पौष्टिक आहार की जरूरत रहती है ताकि हमारा शरीर हृष्ट-पुष्ट रह सके। तो दोस्तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कटहल में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। कटहल में मुख्य रूप से विटामिन ए, सी, थायमिन, पोटेशियम कैल्शियम, आयरन, यासीन अदि जैसे तत्व शामिल रहते हैं। इसके इलावा कटहल की एक और खूबी है जिसको हम फाइबर के नाम से जानते हैं।

अपने गुणों के कारण ही कटहल को सबसे उत्तम फल माना जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कटहल के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद कटहल आप की सबसे पहली पसंद बन जाएगा: जैसे कटहल का फल काफी गुणकारी है वैसे ही उसके बीज भी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। कटहल के बीज आपके बालों में हो रहे ब्लड सरकुलेशन पर काबू रखता है और साथ ही आपके बालों की चमक पहले से दोगुनी बढ़ा देता है। कटहल में मैगनीज भी पाया जाता है जिसके कारण ब्लड और शुगर कंट्रोल में रहता है।

आयुर्वेद के अनुसार कटहल एक ऐसा फल है जो स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ ही कामेच्छा को भी बढ़ाता है। जो पुरुष बांझपन से परेशान है यह फिल्म के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि यह बाँझ पुरुषों में स्पर्म पैदा करता है और साथ ही उनका शीघ्रपतन भी दूर करता है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि शरीर में मौजूद हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम एकमात्र उत्तम तत्व है। क्या आप जानते हैं कि मुट्ठी भर कटहल में 56.1 मिलीग्राम कैल्शियम मजबूत होता है जिससे आपकी हर रोज की लगभग 6 फ़ीसदी कैल्शियम की कमी दूर होती है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कटहल एक एंटी एजिंग तत्व भी है। कटहल खाने से मनुष्य के चेहरे से डैमेज और झुर्रियां दूर हो जाती हैं। अगर आप अपनी असली उम्र को छुपाकर रखना चाहते हैं तो कटहल को अवश्य खाएं क्योंकि इसमें फाइबर और पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है जो कि पाचन प्रणाली को ठीक रखती है और कब से मुक्ति दिलाती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कटहल एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसके कारण एंटी कैंसर भी माना जाता है। इसी लिए ये हमारे शरीर पाचन प्रणाली से हर प्रकार के ज़हरीले तत्वों को बाहर निकाल फेंकता है और पाचन दुरुस्त रखता है।

पढ़ें :- Winter vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां ठंड में आपको रखेगी चुस्त दुरुस्त, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...