1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. नेशनल हाईवे पर अब अगर जाम लगता है तो नहीं देना होगा टोल टैक्स, सरकार बना रही प्लान

नेशनल हाईवे पर अब अगर जाम लगता है तो नहीं देना होगा टोल टैक्स, सरकार बना रही प्लान

By शिव मौर्या 
Updated Date

If There Is A Jam On The National Highway Then You Will Not Have To Pay Toll Tax The Government Is Making A Plan

नई दिल्ली। टोल प्लाजा पर जाम की स्थिति से बचने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) एक खास तैयारी कर रही है। इसके तहत सभी टोल प्लाजा पर एक खास रंग की रेखा खींची जाएगी यदि टोल प्लाजा पर जाम लगता है और वाहनों की कतार उस रेखा को छू लेती है तो टोल ऑपरेटर उस लेन के गेट को खोल देगा ताकि वाहनों को आसानी से निकाला जा सके।

पढ़ें :- Volkswagen Polo : वर्चुअल वर्ल्ड प्रीमियर 22 अप्रैल को,कंपनी ने जारी किया टीजर

पिछले कुछ दिनों से क्षेत्रीय अधिकारी, महाप्रबंधक और मुख्य महाप्रबंधक सहित कई वरिष्ठ अधिकारी टोल प्लाजा पर ट्रैफिक मैनेजमेंट पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। इतना ही नहीं टोल प्लाजा पर ऑपरेटर्स को ये सख्त निर्देश दिया गया है कि किसी भी तरह के तकनीकी खराबी या फिर स्मार्ट टैग रीडिंग में समस्या आने पर टोल गेट को खोल दिया जाए, ताकि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो।

इस स्थिति में यात्रियों को टोल टैक्स देने की जरूरत नहीं होगी। बीते 7 मई 2018 को सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि, यदि किसी वाहन पर लगा हुआ FASTag एक्टिव है और ठीक ढंग से कार्य कर रहा है, लेकिन टोल प्लाजा पर लगे मशीनों या स्मार्ट टैग रीडिंग में आई किसी खराबी के चलते टोल प्लाजा क्रॉस नहीं कर पा रहा है तो ऐसे वाहनों को बिना किसी शुल्क दिए टोल क्रॉस करने का आदेश है। इस स्थिती में उक्त टोल ऑपरेटर को ‘जीरो ट्रांजैक्शन’ रसीद देना भी अनिवार्य होगा।

 

पढ़ें :- Hyundai Motor India इस साल इतने लाख वाहनों का होगा निर्यात

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X