1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. यदि प्राइवेट अंगों में खुजली या इंफेक्शन की समस्या उत्पन्न है तो, जरूर पढ़ें इस खबर को

यदि प्राइवेट अंगों में खुजली या इंफेक्शन की समस्या उत्पन्न है तो, जरूर पढ़ें इस खबर को

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

If There Is A Problem Of Itching Or Infection In Private Organs Then Definitely Read This News 2

लखनऊ: आप सभी की जानकारी के लिए हम यह बताना चाहते हैं कि प्राइवेट अंगों में खुजली या इंफेक्शन होना एक बहुत ही भयंकर बीमारी की ओर संकेत करती है जिस किसी को भी यह समस्या उत्पन्न हो जाती है उसके लिए बहुत तकलीफ वाली बात होती है आप बिना किसी शर्म के इस तकलीफ को नजरअंदाज ना करें यदि आप इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं तो आपको आने वाले समय में काफी भारी मात्रा में नुकसान उठाना पड़ सकता है इसीलिए जितना हो सके समस्या की दवाई करवाने क्योंकि यह जल्दी ठीक नहीं होता यदि आप कहीं बाहर नहीं जाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए घर में ही आयुर्वेदिक तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने प्राइवेट अंगों में हुए इन्फेक्शन और खुजली को समाप्त कर सकते हैं।

पढ़ें :- योग से जीवन सरल और संतुलित होता है : अविनाश चंद्र पांडेय

यह समस्या केवल 10 दिन में ही जड़ से समाप्त हो जाएगी चलिए पड़ते हैं प्राइवेट अंगों में खुजली और इन्फेक्शन होने के कारण, आप अपने इन प्राइवेट अंगों का ध्यान नहीं रखते हैं यहां पर गंदगी उत्पन्न हो जाती है या फिर आप सफाई नहीं करते हैं तब यह समस्या उत्पन्न हो जाती है इसका मुख्य कारण इन अंगों का साफ ना रहना और पसीना आना होता है।

खुजली और इंफेक्शन को दूर करने का उपाय

नीम के गुणकारी और आयुर्वेदिक फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। नीम के अंदर ऐसे एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कई प्रकार के फंगस खुजली तथा हानिकारक सूक्ष्मजीवों का नाश कर देते हैं, इसीलिए आयुर्वेद विज्ञान में भी नीम को औषधि का दर्जा दिया गया है। आयुर्वेद के अनुसार 106 बीमारियों का नाश करने की क्षमता नहीं के अंदर पाई जाती है। उपचार को बनाने के लिए थोड़े से हरे ताजे नीम के पत्ते लाया और उसे पानी में डालकर 30 मिनट तक उबालें पानी उबलने के बाद उसे ठंडा कर लीजिए, उसके बाद जिस जगह पर आपको इन्फेक्शन की समस्या है उस हिस्से को धो लीजिए तथा बाजार से नीम का तेल खरीद कर लाए और समस्या वाली जगह पर लगा लें। यदि आप नियमित रूप से 15 दिन ऐसा करते हैं तो यह समस्या आपकी जड़ से समाप्त हो जाएगी और दोबारा भविष्य में कभी नहीं आएगी।

खुजली एवं इन्फेक्शन के दौरान बरतनी चाहिए यह सावधानियां

पढ़ें :- International Yoga Day : ये प्राणायाम करेंगे तो बीपी से लेकर अल्सर से मिलेगा छुटकारा

यदि आपको भी अपने प्राइवेट अंगों का यह समस्या है तो इस समय साबुन को बिल्कुल भी ना लगाएं अन्यथा इसका आपको खामियाजा भुगतना पड़ सकता है और यह समस्या और भी जटिल हो जाएगी।
इस समस्या के दौरान आपको कोई भी ऐसी वस्तु का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें अत्यधिक मसाला हो या फिर वह तला हुआ हो।
इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को अत्यधिक खट्टा और मीठा खाना बिल्कुल भी नहीं चाहिए अन्यथा यह समस्या और भी बढ़ जाएगी।
हम आशा करते हैं कि स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित होगा क्योंकि यह समस्या अधिकतर लोगों में देखी गई है शर्म के मारे यह लोगों से छुपाते हैं यदि आपका कोई मित्र इस से समस्या से पीड़ित है और आप जानकार है तो उसको यह उपचार अवश्य बताएं ताकि वह भी अपनी समस्या को जड़ से समाप्त कर सके धन्यवाद।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X