HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. खून की कमी हो या कब्ज की समस्या, छोटे दानो की कालीमिर्च दिलाएगी कई प्रॉब्लम से निजात

खून की कमी हो या कब्ज की समस्या, छोटे दानो की कालीमिर्च दिलाएगी कई प्रॉब्लम से निजात

काली मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम जैसे गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाते हैं. काली मिर्च को हमेशा पानी के साथ सेवन करें. इसके अलावा काली मिर्च का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: पुराने जमाने से काली मिर्च का इस्तेमाल एक मसाले के रूप में किया जाता है। इसका स्वाद बहुत ही तीखा होता है जो खाने के स्वाद को चटपटा बना देता है। इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको कालीमिर्च के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पढ़ें :- Tongue cleaning: ओरल हेल्थ के लिए जरुरी हैं दातों के साथ साथ जीभ की सफाई करना

भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट

काली मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम जैसे गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाते हैं। काली मिर्च को हमेशा पानी के साथ सेवन करें. इसके अलावा काली मिर्च का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

एनर्जी की प्राप्ति

कालीमिर्च के पानी का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी की प्राप्ति होती है और थकान भी दूर हो जाती है।

पेट की समस्या का इलाज 

आजकल ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं। जैसे- कब्ज, पेट दर्द, जलन आदि। ऐसे में काली मिर्च का पानी पीने से आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

खून की कमी को करे दूर

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो रोजाना सुबह खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी के में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर पिए। ऐसा करने से आपके शरीर से खून की कमी दूर हो जाएगी।

पढ़ें :- Trendy look: सावन में हरी हरी चूड़ियों के साथ पहन रही हैं हरी साड़ी तो इस कलर के ब्लाउज देंगे ट्रेंडी और स्मार्ट लुक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...