1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. कल तक नहीं किया ये काम तो नहीं देख पाएंगे Gmail पर आए मेल, जरुरी खबर पर दें ध्यान

कल तक नहीं किया ये काम तो नहीं देख पाएंगे Gmail पर आए मेल, जरुरी खबर पर दें ध्यान

Google Account Verification 9 नवंबर यानी कल से गूगल अकाउंट यूजर्स यानी जीमेल, यूट्यूब, गूगल फोटोज को एक्सेस करना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा। दरअसल गूगल ने Google अकाउंट यूजर्स को अपने अकाउंट लॉगिन करने के लिए दो-स्टेप वेरिफिकेशन जरूरी कर दिया है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। Google Account Verification 9 नवंबर यानी कल से गूगल अकाउंट यूजर्स यानी जीमेल, यूट्यूब, गूगल फोटोज को एक्सेस करना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा। दरअसल गूगल ने Google अकाउंट यूजर्स को अपने अकाउंट लॉगिन करने के लिए दो-स्टेप वेरिफिकेशन जरूरी कर दिया है। जिसके बाद अब आप पहले वाले तरीके से गूगल अकाउंट को लॉगिन नहीं कर पाएंगे। अब आपको गूगल अकाउंट में लॉगिन करने के लिए ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ को ऑन करना होगा अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे गूगल अकाउंट में लॉगिन करने की परमीशन नहीं होगी। Google ने यह फैसला यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया है। इसलिए आपके लिए ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ को अनिवार्य रूप से लागू करना बहुत जरूरी है।

पढ़ें :- यूके में Google, Youtube और Gmail हो गए डाउन: क्योंकि कई लोग प्लेटफ़ॉर्म समस्याओं पर कर रहे हैं रिपोर्ट

नए Verification प्रोसेस से क्या होगा आपको
नया वैरिफिकेशन प्रोसेस गूगल अकाउंट (Google Account) में सिक्योरिटी की एक एडिशनल लेयर ऐड करता है। एक बार ऑप्शन इनेबल होने पर, यूजर्स जब भी अपने Google अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो उन्हें एक OTP के साथ एक SMS या एक ई-मेल मिलेगा। यूजर्स अपने अकाउंट में तभी लॉगिन कर पाएंगे जब उनका वन-टाइम पासवर्ड दर्ज होगा, जो आपके द्वारा अपने Google अकाउंट में एंटर करने पर हर बार बदल जाएगा। गूगल के इस कदम से यूजर्स का पर्सनल डेटा और अधिक सिक्योर हो जाएगा।

कल से ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगा ये फीचर
गूगल टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करने के लिए सभी यूजर्स को ईमेल और इन-ऐप वेरिफिकेशन भेज रहा है। यदि वेरिफिकेशन प्रोसेस इनेबल नहीं है, तो यह 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगी। ध्याने दें कि लॉग इन करते समय अपने फोन को पास रखें। टू-स्टेप वेरिफिकेशन 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगा। आप चाहें तो पहले इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं।

टू स्टेप वेरिफिकेशन को ऐसे इनेबल करें
स्टेप 1: अपना Google खाता खोलें
स्टेप 2: नेविगेशन पैनल में, सुरक्षा चुनें
स्टेप 3: Google में साइन इन करने के ऑप्शन के तहत टू स्टेप वेरिफिकेशन का चयन करें
स्टेप 4: ऑन-स्क्रीन स्टेप्स का पालन करें।

पढ़ें :- Google जल्द ही पुराने Android फ़ोन पर Gmail, YouTube, डिस्क खाता साइन-इन के लिए समर्थन समाप्त करेगा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...