1. हिन्दी समाचार
  2. आप भी रोज अंजाने मे करतें हैं ये काम, तो जल्द होंगे मोटापे का शिकार

आप भी रोज अंजाने मे करतें हैं ये काम, तो जल्द होंगे मोटापे का शिकार

By आराधना शर्मा 
Updated Date

If You Also Do This Work Everyday Then Soon You Will Be Obese

लखनऊ: आज के वक्त में हर दूसरा इंसान बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है। अक्सर बढ़ते वजन की वजह सिर्फ खान-पान की ग़लत आदतों को माना जाता है लेकिन मोटापे की सिर्फ ये ही वजह नहीं होती ।

पढ़ें :- आपके स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते है 8 प्लांट बेस्ड फूड्स

कईं लोग ऐसे होते हैं जिनका खान-पान सामान्य होता है लेकिन फिर भी वो मोटापे के शिकार होते हैं। ऐसा इसलिए, क्योकि वो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी आदतों को शुमार कर लेते हैं जो आहिस्ते से उनका वजन बढ़ा देती हैं और जिसके बारे में उन्हे खुद जानकारी नहीं होती।

आइए आज आपको बताते है वजन बढ़ने के कारण कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में  बताते हैं जिन्हे आप अनजाने में करते हैं और जो असल में आपका वजन बढ़ाती हैं।

पूरी नींद ना लेना

तनाव या फिर काम की अधिकता की वजह से अगर आप 8-9 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो इस बात का भरोसा रखिए कि आपका वजन ज़रूर बढ़ेगा। नींद पूरी ना होने से कॉर्टिसोल नाम का हॉर्मोन बढ़ता है। और ये मोटापे का कारण बनता है।

पढ़ें :- मुरादाबाद:नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान पर लगा मनरेगा में धांधली का आरोप,बिना मजदूरों के लगाई जाती हैं हाज़िरी

नाश्ता ना करना

भागदौड़ से भरी ज़िदंगी में हम अक्सर ही नाश्ता स्किप कर देते हैं। कईं लोग इस खुशफहमी में नाश्ता छोड़ देते हैं कि इससे वजन कम होता है लेकिन असल में नाश्ता ना करने से वजन बढ़ता है।

पेट में बिल्कुल जगह नहीं छोड़ना

प्लेट में खाना छोड़ना गलत है लेकिन खाना इतना खा लेना कि पेट में बिल्कुल जगह ही ना बचे, ये भी पूरी तरह से ग़लत है। अपनी भूख से थोड़ा सा कम खाना आपको हेल्दी रखता है।

पढ़ें :- बिहार में सियासी संकट के बीच जेडीयू ने मोदी मंत्रिमंडल में मांगी हिस्सेदारी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X