फ्रिज में गूंथा हुआ आटा रखना छोड़ दें, नहीं तो होगा ये नुकसान

aata
फ्रिज में गूंथा हुआ आटा रखना छोड़ दें, नहीं तो होगा ये नुकसान

लखनऊ। अक्सर आपने अपने घरों में देखा होगा कि गूंथा हुआ आटा बच जाने पर हम उसे फ्रिज में रख देते हैं। मेहनत से बचने के लिए हम ऐसा तो करते हैं लेकिन क्या आप जानतें हैं ऐसा करना हमारे लिए कितना हानिकारक हो सकता है। ऐसा आप सालों से भले ही कर रहें हों लेकिन जब आप आटे को फ्रिज में रखने के बारें में जानेगें तो हैरान रह जाएंगे। आइए जानते हैं फ्रिज में रखे आटे को इस्तेमाल करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

If You Also Keep Your Kneaded Dough In The Fridge You May Have To Take This Habit Otherwise You May Have To Bear Heavy Losses :

विशेषज्ञों का मानना है कि आटे को घूंथने के तुरंत बाद ही उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए, क्योंकि उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। इसका कारण हैं फ्रीज की हानिकारक किरणें जो गुंथे हुए आटे में जाकर उसे खराब कर देती हैं। ऐसे में जब फ्रिज में रखे आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो बीमारी होना लाज़मी है।

धार्मिक शास्त्रों में कहा जाता है कि बासी खाना भूत का भोजन होता है। जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के सामान के बराबर हो जाता है। इस पिंड को भूत-प्रेत भक्षण करने के लिए घर में आने लगते हैं। जिन घरों में इस तरह आटा रखा जाता है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है। साथ ही बासी आटे की रोटी खाने से गैस की समस्या भी होने लगती है।

लखनऊ। अक्सर आपने अपने घरों में देखा होगा कि गूंथा हुआ आटा बच जाने पर हम उसे फ्रिज में रख देते हैं। मेहनत से बचने के लिए हम ऐसा तो करते हैं लेकिन क्या आप जानतें हैं ऐसा करना हमारे लिए कितना हानिकारक हो सकता है। ऐसा आप सालों से भले ही कर रहें हों लेकिन जब आप आटे को फ्रिज में रखने के बारें में जानेगें तो हैरान रह जाएंगे। आइए जानते हैं फ्रिज में रखे आटे को इस्तेमाल करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि आटे को घूंथने के तुरंत बाद ही उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए, क्योंकि उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं। इसका कारण हैं फ्रीज की हानिकारक किरणें जो गुंथे हुए आटे में जाकर उसे खराब कर देती हैं। ऐसे में जब फ्रिज में रखे आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो बीमारी होना लाज़मी है। धार्मिक शास्त्रों में कहा जाता है कि बासी खाना भूत का भोजन होता है। जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के सामान के बराबर हो जाता है। इस पिंड को भूत-प्रेत भक्षण करने के लिए घर में आने लगते हैं। जिन घरों में इस तरह आटा रखा जाता है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है। साथ ही बासी आटे की रोटी खाने से गैस की समस्या भी होने लगती है।