अगर आप भी चाहते हैं IAS बनना तो ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

ias examnation prepration
अगर आप भी चाहते हैं IAS बनना तो ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

लखनऊ। अगर आप IAS परीक्षा की तैयारी जीतोड़ मेहनत कर रहें तो आप को कुछ बातें जानना जरूरी हैं जिससे आप को पेपर देने मे आसानी होगी। आईएएस का पेपर बहुत लेन्थी होता हैं इसलिए आप परीक्षा देते समय इस बात को ध्यान रखे।

If You Also Want To Be An Ias Then Prepare For The Examination :

बता दें कि mains एग्जाम में जब उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं तो उनको तीन घंटे लगातार तेज स्पीड से लिखना होता है। एग्जाम के में सिर्फ एक ब्रेक के साथ कुल 6 घंटे ही मिलते हैं जिसमें उन्हें परीक्षा देनी होती है।

ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा के समय पूरी एकाग्रता और दक्षता के साथ प्रेक्टिस करने की ज़रूरत होती है। अगर आप यूपीएससी की इस परीक्षा के लिए तैयार नहीं हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह IAS की परीक्षा के लिए खुद को तैयार करें।

इस तरीके से करें पढ़ाई:

इसके लिए सबसे पहले ज़रूरी है कि पढ़ाई करने के लिए छात्र एक ऐसी जगह तय करें जहां उसे पढ़ते वक्त कोई भी डिस्टर्ब ना कर सकें। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि जगह ऐसी हो जहां से बाहर की रौशनी आती रहे। इसका फायदा ये होगा कि लगातार पढ़ाई करते वक़्त जब आप थक जाएंगे तो बीच बीच में प्रकृतिक के खूबसूरत नज़ारे को देख कर आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

पढ़ते वक़्त निरंतर बनाए रखें वक्त में कोई तबदीली न करें। हर दिन पढ़ने का समय तय कर लें। चाहे संडे ही क्यों न हो। ऐसा करने से आपकी पढ़ाई में कोई गैप नहीं होगा और साथ ही आपका रिविज़न भी होता रहेगा।

पढ़ाई के लिए सुबह का समय तय करें। सुबह में खासकर कम से कम तीन घंटे पढ़ाई के लिए वक़्त निकालें। सुबह में पढ़ने से आपका कोई टेंशन नहीं रहेगी साथ ही आप खुद को पूरे दिन पॉजिटिव महसूस करेंगे।

जब भी आपको महसूस हो कि ज़हन इधर-उधर भटक रहा है तो Pomodoro technique को फ़ॉलो करें। इस तकनीक के अंतर्गत शरुआत में सिर्फ 25 मिनट का टाइम सेट करें। इन 25 मिनट्स तक लगातार पढ़ाई करें। फिर 5 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक में कुछ हल्का सा खा लें या अपनी पसंद का कोई कार्य कर लें जिससे आप खुद को रिलैक्स फील करें। फिर अगली बार 25 की बजाय 45 मिनट लगातार पढ़िए. फिर 5 मिनट का ब्रेक लीजिए। इस तकनीक से आपका ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित रहेगा।

पढ़ाई के समय अपने आस-पास से सभी इलेक्टोनिक डिवाइस दूर रखें। वरना आपका ध्यान भटक सकता है।

फालतू गपशप करने से बचे और ज़रुरी लोगों से बात करने के लिए एक टाइम फिक्स करें। दोस्तों से मिलना जुलना कम करें। पढ़ाई के समय फोन को do-not-disturb mode पर रखें। इस रूटीन की आदत आपको धीरे-धीरे लगेगी।

किसी भी टॉपिक पर एक बार में कम से कम 20 मिनट्स तक पढ़ाई करें। इससे आपको दूसरे टॉपिक पर पढ़ने में दिल लगेगा।

आखिर में हमें किकरो चक्र को फॉलो करना होगा। इस चक्र में हमें 1 घंटा पढ़ाई करने के बाद हमें 5 मिनट तक ये याद रखना होगा कि हमने क्या-क्या पढ़ा। ऐसा करने से हमारे दिमाग पढ़ा हुआ सारा पैटर्न याद रखने में मदद करेगा।

लखनऊ। अगर आप IAS परीक्षा की तैयारी जीतोड़ मेहनत कर रहें तो आप को कुछ बातें जानना जरूरी हैं जिससे आप को पेपर देने मे आसानी होगी। आईएएस का पेपर बहुत लेन्थी होता हैं इसलिए आप परीक्षा देते समय इस बात को ध्यान रखे। बता दें कि mains एग्जाम में जब उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देते हैं तो उनको तीन घंटे लगातार तेज स्पीड से लिखना होता है। एग्जाम के में सिर्फ एक ब्रेक के साथ कुल 6 घंटे ही मिलते हैं जिसमें उन्हें परीक्षा देनी होती है। ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा के समय पूरी एकाग्रता और दक्षता के साथ प्रेक्टिस करने की ज़रूरत होती है। अगर आप यूपीएससी की इस परीक्षा के लिए तैयार नहीं हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह IAS की परीक्षा के लिए खुद को तैयार करें।
इस तरीके से करें पढ़ाई:
इसके लिए सबसे पहले ज़रूरी है कि पढ़ाई करने के लिए छात्र एक ऐसी जगह तय करें जहां उसे पढ़ते वक्त कोई भी डिस्टर्ब ना कर सकें। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि जगह ऐसी हो जहां से बाहर की रौशनी आती रहे। इसका फायदा ये होगा कि लगातार पढ़ाई करते वक़्त जब आप थक जाएंगे तो बीच बीच में प्रकृतिक के खूबसूरत नज़ारे को देख कर आपकी आंखों को आराम मिलेगा। पढ़ते वक़्त निरंतर बनाए रखें वक्त में कोई तबदीली न करें। हर दिन पढ़ने का समय तय कर लें। चाहे संडे ही क्यों न हो। ऐसा करने से आपकी पढ़ाई में कोई गैप नहीं होगा और साथ ही आपका रिविज़न भी होता रहेगा। पढ़ाई के लिए सुबह का समय तय करें। सुबह में खासकर कम से कम तीन घंटे पढ़ाई के लिए वक़्त निकालें। सुबह में पढ़ने से आपका कोई टेंशन नहीं रहेगी साथ ही आप खुद को पूरे दिन पॉजिटिव महसूस करेंगे। जब भी आपको महसूस हो कि ज़हन इधर-उधर भटक रहा है तो Pomodoro technique को फ़ॉलो करें। इस तकनीक के अंतर्गत शरुआत में सिर्फ 25 मिनट का टाइम सेट करें। इन 25 मिनट्स तक लगातार पढ़ाई करें। फिर 5 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक में कुछ हल्का सा खा लें या अपनी पसंद का कोई कार्य कर लें जिससे आप खुद को रिलैक्स फील करें। फिर अगली बार 25 की बजाय 45 मिनट लगातार पढ़िए. फिर 5 मिनट का ब्रेक लीजिए। इस तकनीक से आपका ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित रहेगा। पढ़ाई के समय अपने आस-पास से सभी इलेक्टोनिक डिवाइस दूर रखें। वरना आपका ध्यान भटक सकता है। फालतू गपशप करने से बचे और ज़रुरी लोगों से बात करने के लिए एक टाइम फिक्स करें। दोस्तों से मिलना जुलना कम करें। पढ़ाई के समय फोन को do-not-disturb mode पर रखें। इस रूटीन की आदत आपको धीरे-धीरे लगेगी। किसी भी टॉपिक पर एक बार में कम से कम 20 मिनट्स तक पढ़ाई करें। इससे आपको दूसरे टॉपिक पर पढ़ने में दिल लगेगा। आखिर में हमें किकरो चक्र को फॉलो करना होगा। इस चक्र में हमें 1 घंटा पढ़ाई करने के बाद हमें 5 मिनट तक ये याद रखना होगा कि हमने क्या-क्या पढ़ा। ऐसा करने से हमारे दिमाग पढ़ा हुआ सारा पैटर्न याद रखने में मदद करेगा।