1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. अगर आप भी चाहते है आपने Eyebrows को कला और घना बनाना तो करे इन 6 तरीकों से मसाज

अगर आप भी चाहते है आपने Eyebrows को कला और घना बनाना तो करे इन 6 तरीकों से मसाज

कुछ लड़कियों की आइब्रों बेहद पतली और कम होती है जिसे घना और मोटा बनाने के लिए लड़कियां पार्लर पर निर्भर रहती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप बिना कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के भी देसी नुस्खों से अपनी आइब्रों को घना और मोटा बना सकती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जिस तरह सिर पर काले घने बाल हमारी पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं, उसी तरह घनी आइब्रो भी चेहरे और पर्सनैलिटी में निखार लाती हैं। कुछ लड़किया बाल झड़ने से परेशान रहती हैं, तो कुछ आइब्रो के बाल कम होने की वजह से परेशान रहती हैं। बोल्ड आइब्रो लोगों के लिए एक फैशन बन गया हैं, कुछ समय पहले तक पेंसिल की तरह पतली आइब्रो स्टाइल इंडस्ट्री में छाई हुई थी। फैशन के बदलते दौर में आइब्रों का स्टाइल भी बदलता रहता है। आजकल घनी और मोटी आईब्रो लेडीज़ की पासंद में शामिल हैं। कोरोनाकाल में हर इनसान को मास्क पहनना है ऐसे में आंखें और आइब्रो सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान खींचती हैं। आइब्रों जितनी मोटी होंगी, आपकी आंखें उतनी ही अधिक हाइलाइट होंगी।कुछ लड़कियों की आइब्रों बेहद पतली और कम होती है, जिसे घना और मोटा बनाने के लिए लड़कियां पार्लर पर निर्भर रहती हैं।

पढ़ें :- Beauty Tips: 2 बूंद तेल रात को नाभि में डालने से चमकदार स्किन के साथ मिलेगी गोरी रंगत

आप जानती हैं कि आप बिना कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के भी देसी नुस्खों से अपनी आइब्रों को घना और मोटा बना सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे आइब्रो को नैचुरल और परफेक्ट लुक दे सकते हैं। अपनी आइब्रो को घना करना चाहती हैं तो आइब्रों की जड़ों पर अरंडी का तेल लगाएं। यह तेल बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बाल को मोटा और मजबूत भी बनाता है। यह तेल प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होता है, इसलिए यह आपके बालों के रोम को पोषण देने में मदद करता है।

ऑलिव ऑइल से करें मसाज

अगर आइब्रो कम हो गई हैं तो रोज रात को सोने से पहले आइब्रो पर ऑलिव ऑइल लगाकर करीब 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। इस तेल की मसॉज से आपकी आइब्रों की ग्रोथ बढ़ जाएगी।

प्याज का रस

पढ़ें :- Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स

प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है। हर रोज दिन में एक बार प्याज का रस आइब्रो पर लगाने से ये जल्दी काली और घनी बनती हैं।

एलोवेरा जेल से करें मसाज

घनी और काली आइब्रो जल्द ही करना चाहती हैं तो एलोवेरा जेल लगाएं। थोड़ा-सी एलोवेरा जेल से दिन में दो बार हल्की मसाज करने से आइब्रो घनी हो जाती हैं।

कच्चे दूध से बढ़ाएं आइब्रो की ग्रोथ

एक चम्मच कच्चा दूध रुई की मदद से आइब्रो पर लगाएं। आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के लिए और आइब्रों को काला और शाइनी बनाने के लिए दूध की मसाज करें।

पढ़ें :- Body Care Tips: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या ब्यूटी को कर रही है कम, इस्तेमाल करें ये जादुई टिप्स

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...