1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अगर आप भी सर्दियों में गर्म पानी से धोते है अपने बाल, तो आपको झेलने पड़ सकते है ये नुक्सान

अगर आप भी सर्दियों में गर्म पानी से धोते है अपने बाल, तो आपको झेलने पड़ सकते है ये नुक्सान

If You Also Wash Your Hair With Warm Water In Winter Then You May Have To Suffer This Loss

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: इसमें कोई शक नहीं कि जब सर्दियों का मौसम शुरू हो जाता है, तब लोग ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी का इस्तेमाल करने लगते है. वैसे भी ठंड के मौसम में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जो ठंडे पानी का इस्तेमाल करता हो. बरहलाल सर्दियों के मौसम में हम आमतौर पर पीने से लेकर नहाने तक केवल गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते है. गौरतलब है कि अब सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. हालांकि अब भी कुछ लोग ऐसे है, जो गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करते है. मगर फिर भी जैसे जैसे सर्दी का मौसम बढ़ता जाएगा, वैसे वैसे लोग भी गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादा करने लगेंगे. वैसे आप सोच रहे होंगे कि आज हम गर्म और ठंडे पानी की इतनी बात क्यों कर रहे है.

पढ़ें :- आसान तरीके से घर में बनाए रिफ्रेशिंग एनर्जी ड्रिंक, हेल्थ को मिलेंगे कई फायदे

दरअसल आज हम आपको गर्म पानी के बारे में कुछ ऐसी बात बताना चाहते है, जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. जी हां अगर आप भी अपने बाल गर्म पानी से धोते है, तो आपको भी यक़ीनन एक बार तो इस खबर को जरूर पढ़ना चाहिए. वैसे भी सर्दी के मौसम में हर रोज नहाना लोगो के लिए किसी बड़ी समस्या से कम नहीं होता. गौरतलब है कि सर्दी के मौसम में लोग गर्म पानी से ही नहाना पसंद करते है और इसी से अपने बाल भी धोते है. मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऐसा करना एकदम गलत है. आपको जान कर हैरानी होगी कि गर्म पानी से बाल धोने से आपके बाल एकदम खराब हो सकते है. तो चलिए अब आपको विस्तार से बताते है कि वास्तव में अगर बालो को गर्म पानी से धोया जाएँ तो इससे आपके बालो को क्या क्या नुक्सान हो सकता है.

गौरतलब है कि अगर शुरुआत में बालो को गर्म पानी से धोया जाएँ तो इससे स्कैल्प के पोर्स अच्छी तरह से खुल जाते है. मगर यदि बालो को बार बार गर्म पानी से धोया जाएँ तो इससे आपके बाल एकदम रूखे भी हो सकते है. जी हां इससे बालो में न केवल डेंड्रफ बल्कि बाल झड़ने की समस्या भी होने लगती है. इसके इलावा अगर आपने अपने बालो को कलर किया हुआ हो तो बालो को गर्म पानी से धोने से बालो का कलर समय से पहले ही निकल जाता है. इसलिए अगर हो सके तो अपने बालो को गर्म पानी से कम धोने की ही कोशिश करे.

वही अगर बालो को ठंडे पानी से धोया जाएँ तो इससे बाल काफी मुलायम रहते है. जी हां अगर आप अपने बालो को कंडीशनर करते है, तो ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करे. इसके इलावा अगर आप ज्यादा समय धूप में बिताते है, तो अपने बालो पर हेयर सीरम जरूर लगाएं. हमें यकीन है कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि आपको अपने बालो को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए. वैसे भी अब सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, तो ऐसे में आपको अपने बालो को गर्म पानी से बचा कर ही रखना चाहिए, क्यूकि अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो इससे आपके बाल खराब भी हो सकते है.

पढ़ें :- कभी न खाएं खाली पेट ये 5 चीजें, हो सकती हैं परेशानियां

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...