1. हिन्दी समाचार
  2. मछली का सिर खाने के शौकीन हैं तो जान लें यह जरूरी चीज

मछली का सिर खाने के शौकीन हैं तो जान लें यह जरूरी चीज

If You Are Fond Of Eating Fish Head Then Know This Important Thing

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: भारत के कई राज्य ऐसे है जंहा मछली को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। जिसमे खास समुद्र या फिर नदियों के किनारे बसे शहर प्रमुख है। बैसे तो कई लोग हर रोज मछली का सेवन करते ही है। लेकिन आज हम आपको उन लोगो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे मछली की मुंडी खाना बहुत ज्यादा पसंद है। तो आइये जानते है की मछली की मुंडी खाने से क्या क्या फायदे होते है।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेडीयू में इस तरह से मिल रहा है टिकट, पहले चरण के प्रत्याशियों पर मंथन

1- आँखों की रोशनी ( Eyesight )

डॉक्टर्स के अनुसार मछली के अंदर मौजूद प्रतिन आँखों के लिए बहुत ज्यादा फायदे मंद होता है। बन्हि मछली की मुंडी आँखों के लिए सर्वाधिक फायदा पहुँचाती है। मछली की मुंडी उन लोगो को सबसे ज्यादा खानी चाइये जिन्हे किसी तरह की आँखों की रोशनी से संबंधित कोई समस्या होती है। जिन लोगो की आँखों के रौशनी कम होती दिख रही है उन लोगो को आज से ही मछली की मुंडी का देवन कर देना चाइये इससे आँखों की रोशनी पर बह स्वम इसका असर देख सकते है।

2- पथरी ( Calculus )

दोस्तों अगर आपके पेट मैं दर्द की शिकायत रहती है। या फिर आपको पथरी की दिक्कत होती है और बहुत तेज दर्द होता है। तो आपको मछली की मुंडी खाने से पेट मैं मौजूद पथरी मैं आराम मिलेगा। इसी लिए जिन लोगो को पथरी की दिक्कत होती है डॉक्टर्स उन्हें ज्यादा से ज्यादा महली की मुंडी खाने की सलाह देते है।

पढ़ें :- चीन और पाक पर पीएम मोदी ने साधा निशाना, कहा-भारत दुनिया को अपना परिवार मानता है

3- घुटनो में दर्द ( Pain in the knees )

दोस्तों अक्सर देखा गया है कि उम्र के एक पड़ाव के बाद अक्सर प्रेरो के घुटनो में दर्द बना रहता हिअ और किसी किसी ब्यक्ति के काम उम्र में ही बाल भी झड़ने लगते है। ऐसे लोगो को अपने खाने मैं मछली को शामिल करना चाहिए। महली आपके सरीर मैं मौजूद दर्द मैं आराम पहुंचाने का काम करती है। और आपको घुटनो में होने बाले दर्द मैं राहत महसूस होगी। इस सबके अलावा आपके झड़ने बाले बालो मैं भी मछली कामगार साबित होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...