1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. हाई हील्स पहनने की हैं शौकीन, तो हो जाएं सावधान हो सकती ये गंभीर समस्या

हाई हील्स पहनने की हैं शौकीन, तो हो जाएं सावधान हो सकती ये गंभीर समस्या

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आम महिलाएं ही नहीं बल्कि बॉलीवुड की तमाम अभिनेत्रियां भी हाई हील्स को दूसरे फूटवियर के मुकाबले सबसे ज्यादा अहमियत देती हैं। अधिकतर महिलाओं को ये लगता है कि हाई हील्स पहनने से उनकी पर्सनैलिटी और आकर्षक लगती है। वहीं कुछ महिलाएं अपने छोटे कद को छुपाने के लिए हाई हिल्स के सैंडल पहनती हैं।

पढ़ें :- जानिए ऐसी 11 सब्जियां और फल के बारे में जो ब्रेड की जगह ले सकते हैं

आपको बता दें, हाई हील्स पहनने का फैशन भले ही फैशन परस्त महिलाओं के पर्सनैलिटी को निखारने में मददगार हो, लेकिन इन्हें पहनकर चलना और सड़क पर बैलेंस बना पाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

पूरी दुनिया में अधिकांश महिलाएं रोजाना हाई हील्स पहनती है लेकिन शायद वह हील्स पहनने के नुकसान नहीं जानतीं। आइए हम आपको बताते हैं कि यह हाई हील्स का फैशन आपकी सेहत और शरीर के लिए किस तरह के हानिकारक हो सकता है।

नर्व सेंसर के लिए नुकसानदायक

हमारे पैरों के सोल पर 2 लाख से ज्यादा तंत्रिकाएं होती हैं। यही तंत्रिकाएं सेंसर की तरह सीधा दिमाग को सिग्नल देती हैं, लेकिन लगातार हील्स पहनने से इन नर्व सेंसर को नुकसान पहुंचता है। इन हाई हील्स का फैशन की वजह से कई बार हम अपना संतुलन खो देते हैं और चलते-चलते गिर जाते हैं।

पढ़ें :- COVID UPDATE: कोरोना की मार लोग अभी भी लाचार, 24 घंटे में मिले 2.71 लाख केस

स्पाइन हो सकता है डिस्टर्ब

हाई हील्स का फैशन आपकी रीड की हड्डी को नुकशान पहुंचा सकती है। हाई हील्स पहनकर संतुलन बनाने की कोशिश करने का सीधा असर महिलाओं के स्पाइन पर पड़ता है। यह धीरे-धीरे आपकी हड्डियों के आकार को बदलने लगती है जिससे स्पाइन के डिस्टर्ब होने का खतरा बढ़ जाता है।

पोश्चर हो सकता है खराब

कभी कभी हाई हील्स पहनने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन हमेशा इसका इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। हाई हील्स के फैशन से आपके पैरों पर प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे कई बार हाई हील्स के साथ बैलेंस बनाने के चक्कर में आप अजीब तरीके से खड़े होना और चलना शुरु कर देती हैं। जिसका सीधा असर आपके पोश्चर पर दिखाई देने लगता है।

हो सकती है पीठ दर्द की शिकायत

हाई हील्स की सैंडल आपकी रीढ़ की हड्डी और हिप्स को बाहर की ओर ढकेलती है। जिसका सीधा असर स्पाइन पर होता है जो पीठदर्द का कारण बन सकती है। हाई हील्स की फैशन का अनुकरण करनेवाली महिलाओं को अक्सर पीठ दर्द की शिकायत होती है।

पढ़ें :- वजन घटाना: जानिए क्या हर दिन वर्कआउट करना है बुरा?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...