1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अगर बना रहे हो कही घुमने जाने का मन तो जाइयें जम्मू कश्मीर के पुलवामा, कर आईये सैर

अगर बना रहे हो कही घुमने जाने का मन तो जाइयें जम्मू कश्मीर के पुलवामा, कर आईये सैर

आपको हम बताते है कि पुलवामा कैसी जगह है और आपको यहां के ही सैर पर क्यों निकलना चाहिए। पुलवामा यानि 'राइस बाउल ऑफ कश्मीर' भारत के जम्मू और कश्मीर राज्‍य का कृषि से समृद्ध जिला है। पूर्व में पुलवामा 'पनवंगम' या 'पुलगाम' के रूप में जाना जाता था, पुलवामा पर 16वीं शताब्दी में मुगलों द्वारा शासन किया गया था जबकि 19वीं शताब्दी में अफगानों ने सत्ता संभाली थी। पुलवामा में बसे कुछ सुरम्य और दर्शनीय स्थान पहाड़ों, प्राचीन झरनों और अद्वितीय घाटियों से घिरे हैं। आपको पुलवामा में मंत्रमुग्ध करने वाले नज़ारे देखने को मिलेंगे।

By शिव मौर्या 
Updated Date

If You Are Planning To Go Somewhere Go To Pulwama In Jammu And Kashmir Take A Trip

नई दिल्ली। आपने पुलवामा का नाम सिर्फ नकारात्मक खबरों के दौरान ही सुना होगा। वो 2019 साल के 14 फरवरी को पुलवामा में एक गाड़ी में भर के जा रहे हमारे देश के सैनिकों पर आतंकियों ने बम से हमला कर दिया था। इस हमले के बाद से पुलवामा का नाम हमारे देश के बच्चे—बच्चे की जुबान पर चढ़ गया था। पूरा देश उस समय इस घटना के बाद से मातम मना रहा था।

पढ़ें :- गर्मियों में तरबूज का ज्यादा करतें हैं सेवन, हो जाएं सावधान हो सकती है ये बड़ी समस्या

समुच्चय देश में शोक की लहर व्यापत थी। आतंकियों द्वारा किये गये इस हमले में सीआरपीएफ के करीब 40 जवानों की जान चली गई थी। लेकिन क्या आपको मालूम है कि पुलवामा एक सैर करने के मद्देनजर बेहतरीन जगह है। आपको हम बताते है कि पुलवामा कैसी जगह है और आपको यहां के ही सैर पर क्यों निकलना चाहिए। पुलवामा यानि ‘राइस बाउल ऑफ कश्मीर’ भारत के जम्मू और कश्मीर राज्‍य का कृषि से समृद्ध जिला है।

पूर्व में पुलवामा ‘पनवंगम’ या ‘पुलगाम’ के रूप में जाना जाता था, पुलवामा पर 16वीं शताब्दी में मुगलों द्वारा शासन किया गया था जबकि 19वीं शताब्दी में अफगानों ने सत्ता संभाली थी। पुलवामा में बसे कुछ सुरम्य और दर्शनीय स्थान पहाड़ों, प्राचीन झरनों और अद्वितीय घाटियों से घिरे हैं। आपको पुलवामा में मंत्रमुग्ध करने वाले नज़ारे देखने को मिलेंगे। यहां साल भर मौसम सुहावना बना रहता है जिससे साल में किसी भी समय पर्यटक पुलवामा घूमने आ सकते हैं। यहां का तापमान औसतन 15 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

कैसे पहुंचे पुलवामा वायु मार्ग द्वारा: पुलवामा का निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर में स्थित है जो कि इस शहर से लगभग 37 किमी की दूरी पर है। हवाई अड्डे से नियमित कैब सेवाएं उपलब्ध हैं।

रेल मार्ग द्वारा: निकटतम रेलहेड शहर से 281 किमी की दूरी पर जम्मू शहर में स्थित जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है।

पढ़ें :- लिया है Covid Vaccine का डोज, तो जान लें कब तक नहीं पीनी चाहिए शराब?

सड़क मार्ग द्वारा: पुलवामा सड़कों के माध्यम से भारत के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। शहर के केंद्र में स्थित बस टर्मिनल से बस सेवा उपलब्‍ध है। अगर आप सड़क से यात्रा करना चाहते हैं तो खुद अपनी गाड़ी या किराए पर वाहन लेकर पहुंच सकते हैं। यहां घुमने के लिए अवंतीश्वर मंदिर,अहरबल झरना और पयेर मंदिर जैसी तमाम बेहतरीन जगहें हैं

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X