सिर से हर रोज गायब हो रहे हैं बाल, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय

baal ugane ke gharelu
सिर से हर रोज गायब हो रहे हैं बाल, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय

झड़ते बालों की समस्या अब आम बात हो चुकी है। अमूमन 10 में से 8 लोग झड़ते बालों से परेशान हैं। इसकी कई वजह है। एक वजह बिजी लाइफस्टाइल है। बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग अपने खाने-पीने पर ध्यान नहीं दे पाते। जिसके कारण उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है, साथ ही कई तरह की समस्याएं भी झेलनी पड़ती हैं। इनमें सबसे आम समस्या बाल झड़ने की ही है। पहले जहां बाल झड़ने की समस्या महिलाओं में अधिक पाई जाती थी, वहीं अब ये समस्या पुरूषों में अधिक पाई जाती है।

If You Are Suffering From Hair Fall These Home Idea Can Help :

अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो अपने भोजन पर खास ध्यान दें। पौष्टिक आहार लेने से बाल झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। आइए हम आपको बताते है कुछ घरेलू उपाय जिसे अपनाकर आप बाल झड़ने की समस्या से निजात पा जा सकते हैं।

अंडा: अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा होता हैं। साथ ही यह बालों को मजबूत बनाता है। अंडे में बायोटिन और बिटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अंडा खाने के अलावा इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। जिससे ना केवल बालों का झड़ना कम होगा बल्कि बाल भी सिल्की हो जांएगें।

शिमला मिर्च: विटामिन सी की कमी के कारण बाल रूखे हो जाते हैं, रूखे बाल अधिक झड़ते है। हरी, लाल, और पीली शिमला मिर्च विटामिन सी में भरपूर होती है। शिमला मिर्च के सेवन से झड़ते बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

पालक: पालक में आयरन और फोलेट अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। पालक में पाया जाने वाला फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है जो बालों को ऑक्सीजन पहुंचाता है।

गाजर: गाजर विटामिन और बीटा का प्रमुख स्रोत है जो बालों के विकास के लिए सबसे अच्छा है। गाजर खाने से बाल झड़ने की समस्या दूर होती है। तो आज ही अपने भोजन में गाजर को शामिल करें। भोजन में गाजर को सलाद के रूप में लिया जा सकता हैं।

मसूर की दाल: मसूर की दाल में विटामिन, स्टार्च, आयरन और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी है।

झड़ते बालों की समस्या अब आम बात हो चुकी है। अमूमन 10 में से 8 लोग झड़ते बालों से परेशान हैं। इसकी कई वजह है। एक वजह बिजी लाइफस्टाइल है। बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग अपने खाने-पीने पर ध्यान नहीं दे पाते। जिसके कारण उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है, साथ ही कई तरह की समस्याएं भी झेलनी पड़ती हैं। इनमें सबसे आम समस्या बाल झड़ने की ही है। पहले जहां बाल झड़ने की समस्या महिलाओं में अधिक पाई जाती थी, वहीं अब ये समस्या पुरूषों में अधिक पाई जाती है।अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो अपने भोजन पर खास ध्यान दें। पौष्टिक आहार लेने से बाल झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। आइए हम आपको बताते है कुछ घरेलू उपाय जिसे अपनाकर आप बाल झड़ने की समस्या से निजात पा जा सकते हैं।अंडा: अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा होता हैं। साथ ही यह बालों को मजबूत बनाता है। अंडे में बायोटिन और बिटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अंडा खाने के अलावा इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। जिससे ना केवल बालों का झड़ना कम होगा बल्कि बाल भी सिल्की हो जांएगें।शिमला मिर्च: विटामिन सी की कमी के कारण बाल रूखे हो जाते हैं, रूखे बाल अधिक झड़ते है। हरी, लाल, और पीली शिमला मिर्च विटामिन सी में भरपूर होती है। शिमला मिर्च के सेवन से झड़ते बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।पालक: पालक में आयरन और फोलेट अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। पालक में पाया जाने वाला फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है जो बालों को ऑक्सीजन पहुंचाता है।गाजर: गाजर विटामिन और बीटा का प्रमुख स्रोत है जो बालों के विकास के लिए सबसे अच्छा है। गाजर खाने से बाल झड़ने की समस्या दूर होती है। तो आज ही अपने भोजन में गाजर को शामिल करें। भोजन में गाजर को सलाद के रूप में लिया जा सकता हैं।मसूर की दाल: मसूर की दाल में विटामिन, स्टार्च, आयरन और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी है।