1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. सोना-चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो यह है आपके लिए बड़ा मौका, इतने रुपये हुई सस्ती

सोना-चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो यह है आपके लिए बड़ा मौका, इतने रुपये हुई सस्ती

If You Are Thinking Of Buying Gold And Silver Then This Is A Big Opportunity For You So Cheap Rupees

By शिव मौर्या 
Updated Date

मुंबई। सोना और चांदी खरीदने जा रहे हैं तो यह सबसे अच्छा मौका है। पिछले एक सप्ताह से सोना और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। बीते कई महीनों के दौरान दोनों कीमती धातुओं में इतनी बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिली थी। मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज पर शुक्रवार को सोने का वायदा भाव 238 रुपये लुढ़कर 49,666 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया।

पढ़ें :- एमसीएक्स पर सोने-चांदी ने ली फिर करवट, जानिए आज का भाव

गोल्ड के साथ-साथ चांदी में भी गिरावट देखने को मिली। चांदी करीब 1 फीसदी लुढ़ककर 59,018 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। साप्ताहिक आधार पर देखें तो सोने के भाव में करीब 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट रही। जबकि, चांदी करीब 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा सस्ती हुई है। ब्रोकेरेज हाउसेज का कहना है कि सोने का भाव 49,250 रुपये से नीचे आने का मतलब है कि अब यह 48,900 से लेकर 48,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच ट्रेड करेगा।

वैश्विक बाजार में 15 फीसदी तक सस्ती हुई चांदी
वैश्विक बाजार (Global Market) में मार्च के बाद से सोने-चांदी में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। यहां बीते एक सप्ताह में सोने में 4.6 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि चांदी भी 15 फीसदी तक सस्ती हुई है। एनलिस्ट्स का कहना है कि डॉलर में मजबूती और वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता की स्थिति की वजह से कीमती धातुओं के भाव में गिरावट आ रही है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...