कान दर्द से हैं परेशान तो इन नुस्खों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

earpain
कान दर्द से हैं परेशान तो इन नुस्खों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

लखनऊ। जब कान दर्द से परेशान होते हैं तो आप ये नहीं सोचते कि क्या करें। ऐसे में जी करता है कि फौरन कोई ऐसी दवा मिल जाए जिससे तत्काल राहत मिल जाए। आमतौर पर लोग दर्दनाशक दवाओं का इस्तेमाल भी कर लेते हैं। इससे तत्काल राहत भले मिल जाए, मगर बाद में इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खो के बारें में जो आसानी से हमें घर में मिल जाता है। इस उपाए से कान के दर्द से फौरन राहत मिलेगी और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

If You Are Troubled By Ear Pain Then Use These Tips You Will Get Relief Soon :

आइये जानते हैं क्या है वो नुस्खे:

1. 10-12 लहसुन की कलियों को छीलकर अच्छी तरह पीस या कूट लें। पीसते या कूटते समय इसमें 10-12 बूंद पानी मिला लें। अब इसे किसी महीन छन्नी या कपड़े से छान या निचोड़ लें। उसके बाद दर्द वाले कान में इस रस के दो बूंद कान में डालें। इससे दर्द से राहत मिलेगी।

2. दो चम्मच तिल के तेल में लहसुन की 4-5 कलियों को लेकर तब तक गरम करें जब तक कि वह काला ना हो जाए। फिर इसे तेल की 2-3 बूंदे कानों में टपका लें। इस उपाए से भी कान दर्द मे आराम मिलता है।

3.जैतून के पत्तों के रस को गर्म करने के बाद कुछ बूंद कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है।

4. तुलसी के पत्तों का रस गुनगुना कर दो-दो बूंद सुबह-शाम डालने से कान के दर्द में राहत मिलती है।

5. प्याज और अदरक का रस भी कान दर्द में फायदा करता है। प्याज़ का रस कान में उत्पन्न सूजन, दर्द, लालिमा एवं संक्रमण दूर करता है। वहीं, अदरक का रस दर्द और सूजन में काफी आराम देता है।

लखनऊ। जब कान दर्द से परेशान होते हैं तो आप ये नहीं सोचते कि क्या करें। ऐसे में जी करता है कि फौरन कोई ऐसी दवा मिल जाए जिससे तत्काल राहत मिल जाए। आमतौर पर लोग दर्दनाशक दवाओं का इस्तेमाल भी कर लेते हैं। इससे तत्काल राहत भले मिल जाए, मगर बाद में इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खो के बारें में जो आसानी से हमें घर में मिल जाता है। इस उपाए से कान के दर्द से फौरन राहत मिलेगी और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। आइये जानते हैं क्या है वो नुस्खे: 1. 10-12 लहसुन की कलियों को छीलकर अच्छी तरह पीस या कूट लें। पीसते या कूटते समय इसमें 10-12 बूंद पानी मिला लें। अब इसे किसी महीन छन्नी या कपड़े से छान या निचोड़ लें। उसके बाद दर्द वाले कान में इस रस के दो बूंद कान में डालें। इससे दर्द से राहत मिलेगी। 2. दो चम्मच तिल के तेल में लहसुन की 4-5 कलियों को लेकर तब तक गरम करें जब तक कि वह काला ना हो जाए। फिर इसे तेल की 2-3 बूंदे कानों में टपका लें। इस उपाए से भी कान दर्द मे आराम मिलता है। 3.जैतून के पत्तों के रस को गर्म करने के बाद कुछ बूंद कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। 4. तुलसी के पत्तों का रस गुनगुना कर दो-दो बूंद सुबह-शाम डालने से कान के दर्द में राहत मिलती है। 5. प्याज और अदरक का रस भी कान दर्द में फायदा करता है। प्याज़ का रस कान में उत्पन्न सूजन, दर्द, लालिमा एवं संक्रमण दूर करता है। वहीं, अदरक का रस दर्द और सूजन में काफी आराम देता है।