1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. मटर के छिलकों से बनाएं ये टेस्टी सब्जी,रेसिपी जानिये

मटर के छिलकों से बनाएं ये टेस्टी सब्जी,रेसिपी जानिये

सर्दियों का मौसम लगभग सभी लोगों को पसंद आता है।इसकी वजह है सर्दियों में मिलने वाली तरह-तरह की सब्जियां।इस मौसम में मिलने वाली मटर हर घर में इस वक्त पाई जाती है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

सर्दियों का मौसम लगभग सभी लोगों को पसंद आता है।इसकी वजह है सर्दियों में मिलने वाली तरह-तरह की सब्जियां।इस मौसम में मिलने वाली मटर हर घर में इस वक्त पाई जाती है।

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

मटर से ना सिर्फ सब्जी बल्कि समोसे,परांठे,सेंडविच और कचोड़ी भी बनती है जो सर्दियों के मजे को दोगुना कर देती है।वैसे तो आमतौर पर लोग मटर ही इस्तेमाल करते हैं और उसके छिलकों को फेंक देते हैं।क्यूंकि लोगों को लगता है कि मटर के छिलके किसी काम के नहीं हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है,जी हाँ आज हम आपको मटर के छिलके से ऐसी सब्जी बनाना सिखाएंगे, जिसे खाकर आपके घर वाले भी उंगलियां चाटने पर मजबूर हो जायेंगे।इसे आप कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं।तो चलिए जानते हैं,इसकी रेसिपी

मटर के छिलकों की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

मटर के छिलकों की सब्जी बनाने के लिए हरी मटर के छिलके ( 25-30 ),छिले हुए आलू,आधा चम्मच जीरा,2 बड़े चम्मच तेल ,कटा हुआ प्याज,स्वादानुसार नमक,छोटा चम्मच हल्दी पाउडर,आधा चम्मच धनिया पाउडर,आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,आधा चम्मच गरम मसाला पाउडर,अदरक-लहसुन का पेस्ट,टोमेटो प्यूरी की जरुरत पड़ेगी।

मटर के छिलकों की सब्जी बनाने के विधि

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

छिलकों को निकालकर एक बर्तन में अच्छे से धोना है और आलू को लंबा-लंबा काटकर इसे अलग से धो लें और अब एक नॉन स्टिक कढ़ाई में तेल गर्म करें।इसके बाद कढ़ाई में तेल गर्म करके जीरा और प्याज डालकर उसे भून लें।इसके बाद इसमें आलू, नमक और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं।

अब अदरक-लहसुन का पेस्ट इसे अच्छे से पकाएं।इसके बाद इसे ढककर तब तक पकाना है जब तक कि आलू गल ना जाए और जब आलू गल जाए तो इसमे टोमेटो प्यूरी डालकर इसे तीन मिनट तक पकाएं।वहीँ टमाटर पकने के बाद इसमे मटर के छिलके जालकर पकाएं।फिर अब कुछ मिनट के बाद इसमे बाकी मसाले डालकर अच्छे से मिलाएं। इसी के साथ आपकी ये अनोखी सब्जी तैयार हो जायेगी।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...