1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. करतें हैं नींबू का सेवन, तो वजन कम करने के साथ दूर होती है ये बड़ी समस्या

करतें हैं नींबू का सेवन, तो वजन कम करने के साथ दूर होती है ये बड़ी समस्या

By आराधना शर्मा 
Updated Date

If You Consume Lemon Then This Big Problem Goes Away With Losing Weight

नई दिल्ली: व्यक्ति की सेहत को ही उसका सबसे बड़ा धन माना जाता हैं जिसे पाने के लिए व्यक्ति को अपनी जीवनशैली और आहार को सुनियोजित और संतुलित रखना होता हैं। वर्तमान में कोरोना के चलते इम्युनिटी बढ़ाने के लिए नींबू को आहार में शामिल किया जा रहा हैं।

पढ़ें :- '2DG' कोरोना वायरस के साथ ही कैंसर के उपचार में भी होगी कारगर : डॉ. अनंत नारायण भट्ट

लेकिन क्या आप जानते हैं की दैनिक दिनचर्या में किया गया नींबू का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत गुणकारी साबित होता हैं और कई स्वास्थ्य परेशानियों को दूर करने का काम करता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको नींबू के सेवन से दूर की जा सकने वाली स्वास्थ्य दिक्कतों की जानकारी देने जा रहे हैं।

पाचन की समस्या का निपटारा

हम सभी को पाचन से जुड़ी दिक्कतें अक्सर होती रहती हैं। लेकिन जो लोग हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीते हैं उन्हें इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। हर सुबह दिन की शुरुआत इस पानी के साथ करें। यह ड्रिंक आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करती है। अगर आपको सिर्फ पानी और नींबू पीने में दिक्कत होती है तो आप इसमें स्वाद के अनुसार काला नमक मिला सकते हैं। इससे इस ड्रिंक का स्वाद भी बढ़ेगा और आपका पाचनतंत्र भी सही तरीके से काम करेगा।

बढ़ते वजन को नियंत्रित करे

बढ़ा हुआ मोटापा आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है। इनमें हाइपरटेंशन, हार्ट स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवस्कुलर डिजीज भी शामिल हैं। लेकिन नियमित रूप से नींबू का सेवन करने पर आपका वजन नियंत्रित रहता है।

पढ़ें :- कोरोना को हराने और इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग करेने के लिए करें इनका सेवन

मुंह के सूखेपन से बचाए

शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर बार-बार मुंह सूखने, बार-बार प्यास लगने और पानी पीते ही यूरिन आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी स्थितियों से बचाने में नींबू एक प्रभावी तरीका है। आप फलों की चाट, सब्जियों की चाट तैयार करके उसमें नींबू निचोड़कर खाएं। नियमित रूप से सुबह के समय नींबू का सेवन करें। अंकुरित (स्प्राउट्स) में नींबू निचोड़कर खाएं। इससे आपको डिहाइड्रेशन और मुंह में सूखेपन दोनों समस्याओं से निजात मिलेगी।

कोल्ड से बचाता है

आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन यह सही है कि हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने पर आपको कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित रोग नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके गले में किसी तरह के संक्रमण को पनपने नहीं देता है।

किडनी में पथरी होने से रोके

यदि आप हर दिन सुबह के समय दो नींबू के रस का सेवन हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर करते हैं तो आपको किडनी स्टोन्स की समस्या नहीं होती है। क्योंकि साइट्रिक एसिड शरीर में स्टोन्स को पनपने नहीं देता है। पथरी रोकने में नींबू का रस इसलिए इतना कारगर है क्योंकि यह स्टोन बनाने वाली कोशिकाओं को बढ़ने का अवसर ही नहीं देता है।

पढ़ें :- शिलाजीत उम्र पर दिलाती है विजय, इन गंभीर बीमारियों के लिए है रामबाण

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X