1. हिन्दी समाचार
  2. मौसम के बदलते ही अगर आप हो गए हैं बीमार तो करें जलनेति प्रक्रिया, ये हैं फायदे

मौसम के बदलते ही अगर आप हो गए हैं बीमार तो करें जलनेति प्रक्रिया, ये हैं फायदे

If You Have Become Sick Only After The Change Of The Weather Then You Have To Make The Burning Process These Are The Benefits

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। अगर आप भी सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से जूझ रहें हैं तो आप इस जलनेति क्रिया को कर सकते हैं। जलनेति क्रिया करने से केवल नाक बंद होने की समस्या से छुटकारा नहीं मिलता बल्कि आंखों में पानी आना और आंखों में जलन की समस्या से भी आराम मिलता है। इस क्रिया को करने से और भी बहुत सारे लाभ हैं जैसे सिरदर्द, अनिद्रा, सुस्ती और बालों के झड़ना। साथ ही जलनेति क्रिया को करने वाले लोगों ने बताया कि इस क्रिया से उनके गुस्से को नियंत्रण रखने में भी मदद मिलती है।

पढ़ें :- रूबीना दिलैक ने शादी की रस्मों के बीच ऐसे दिखाया प्यार, VIDEO देख रह जाएंगे हैरान

जलनेति क्रिया करते समय इस बात की रखें सावधानी: 

जलनेति करने के समय इस बात का ख्याल जरुर रखें की नाक से सारा पानी निकल जाना चाहिए क्योंकि अगर नाक में पानी बचा रह जायेगा तो इससे सर्दी होने का खतरा बन सकता है। पानी के ठीक से बाहर नही निकलने से बुखार भी आजता है और शरीर में संक्रमण हो जाता है। जलनेति के बाद नाक के पानी को निकालने के लिए एक छेद को बंद करके दूसरे छेद से और दूसरे छेद को बंद करके पहले वाले छेद से हवा को बाहर निकालें।

इस क्रिया को करने के बाद कपालभाति प्राणायाम करना चाहिए। इस प्राणायाम को करने से नाक का सारा पानी बाहर आ जाता है। वहीं, जलनेति की प्रक्रिया किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही करनी चाहिए और उसके द्वारा बताए गए निर्देशों का ही पालन करना चाहिए।

पढ़ें :- सड़कों पर रोबोट डॉग ने पहिया गाड़ी खीच दिखाया कमाल, VIDEO देख IAS अफसर के उड़े होश...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...