1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. इस तरह लौकी बनाएंगे तो बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक सब खाएंगे

इस तरह लौकी बनाएंगे तो बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक सब खाएंगे

 यूं तो फल तथा सब्जियां हम सभी के लिए काफी गुणकारी होती हैं। लेकिन बच्चे हों या फिर बड़े कुछ लोग बहुत सी चीजें खाना पसंद नहीं करते हैं। लौकी की सब्जी भी उनमें से एक है, जो हर किसी को पसंद नहीं आती. खासकर बच्चे इसे खाना पसंद नहीं करते है। लौकी, दूधी या घीया देखने में तो बहुत साधारण लगती है

By प्रिया सिंह 
Updated Date

यूं तो फल तथा सब्जियां हम सभी के लिए काफी गुणकारी होती हैं। लेकिन बच्चे हों या फिर बड़े कुछ लोग बहुत सी चीजें खाना पसंद नहीं करते हैं। लौकी की सब्जी भी उनमें से एक है, जो हर किसी को पसंद नहीं आती. खासकर बच्चे इसे खाना पसंद नहीं करते है। लौकी, दूधी या घीया देखने में तो बहुत साधारण लगती है लेकिन कैल्शियम, फाइबर, आयरन, जिंक, विटामिन-सी आदि गुणों से भरपूर होती है। साथ ही गर्मी के मौसम में लौकी खाने से हमारे शरीर में पानी की पूर्ति होती है और शरीर को ठंडक भी मिलती है। माताओ के लिए अक्सर यह एक बड़ी समस्या बन जाती है कि कैसे हरी सब्जियां बच्चों को खिलाएं।आइए जानते हैं कौन-कौन से स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं लौकी से-

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

1. स्टफ्ड लौकी

इसमें लौकी को मसाले डालकर पहले मैरीनेट किया जाता है और फिर पनीर भरकर ओवन में बेक किया जाता है। अदि किसी व्यक्ति को लौकी की सादा सब्जी पसंद ना हो तो यह स्वादिष्ट और मसालेदार सब्जी अवश्य बनाए।

2. लौकी का हलवा

जरूरी नहीं की हम लौकी को सब्जी के तौर पर ही खाए। खाने के बाद तो मीठा खाना सभी को पसंद होता है तो इसके लिए अच्छा विकल्प लौकी से बनने वाला हलवा हो सकता है। दूध, मावा और सूखे मेवों से बनने वाला यह हलवा काफी स्वादिष्ट होता है।

पढ़ें :- डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण होता है नाशपाती

3. लौकी का रायता

हमारे भारतीय व्यंजन में खाने के साथ दही छाछ या फिर रायता अवश्य परोसा जाता है। सादी दही में घिसा हुआ लौकी, भुना जीरा और नमक डालकर इसे बिरयानी या पुलाव के साथ सर्व करें।

5. लौकी गुलकंद बर्फी

हलवे के अलावा हम लौकी की बर्फी भी बना सकते है. दूधी से बनने वाली लौकी गुलकंद बर्फी भी स्वादिष्ट तो होती है साथ दिखने में भी काफी सुन्दर लगती है। किसी खास मौके पर दूध, मावा, गुलकंद और लौकी से बनने वाली यह बर्फी बना कर हम अपने मेहमानों को प्रसन्न कर सकते हैं।

पढ़ें :- शरीर के लिए लाभदायक है रोस्टेड लौकी सूप, जाने रेस्पी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...