1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अगर कहीं देख लें ये घास तो तुरंत रख लें अपने पास, ये है लाखों बीमारियों का इकलौता इलाज

अगर कहीं देख लें ये घास तो तुरंत रख लें अपने पास, ये है लाखों बीमारियों का इकलौता इलाज

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: ईश्वर ने प्रकृति की सुंदरता को हमेशा बरकरार रखने के लिए उपहार के तौर पर एक से बढ़कर एक खूबसूरत पेड़ पौधे दिए हैं। इन पेड़ पौधों में से कुछ तो हमारे घर और आंगन की खूबसूरती को बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। तो वहीं कुछ ऐसे भी पेड़-पौधे मौजूद है जो कि अपनी औषधीय गुण की वजह से मनुष्य शरीर को काफी ज्यादा लाभ पहुंचाते हैं।

पढ़ें :- शेफ ने मसाला के साथ रेस्टोरेंट स्टाइल फ्रेंच फ्राइज बनाने की रेसिपी शेयर की

इन पेड़-पौधों का सेवन करने से मनुष्य के शरीर में मौजूद कई बीमारियां जड़ से हमेशा के लिए खत्म हो जाती है। इन पेड़ पौधों में से एक नोबची का पौधा भी है। आम पेड़ पौधों की तरह दिखने वाला नोबची का यह पौधा बिल्कुल भी आम नहीं है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से नोबची के पौधा के कुछ चमत्कारी फायदे के बारे में बताने वाले हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाओगे।

नोबची के पौधे की बात करें तो इस पौधे की यह खास विशेषता है कि इस पौधे का फूल हमेशा 9:00 बजे के बाद ही खिलता है। 9:00 बजे के बाद पौधे के फूल के खिलने की वजह से इसका नाम शायद नोबची का पौधा रखा गया है। अगर बात इस पौधे के फायदे की करें तो इस पौधे के अनेकों फायदे हैं। इस पौधे का इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे के बारे में हम आपको बताते हैं।

अगर आप नोबची के पौधा की पत्तियों को पीसकर उसे अपने चेहरे के ऊपर प्रतिदिन लगाते हैं तो ऐसे में आपके चेहरे की सुंदरता में काफी ज्यादा निखार आ जाएगा। चेहरे के सुंदरता में निखार आने की वजह से आपकी खूबसूरती पहले से और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। ऐसा बताया जाता है कि इस पौधे के अंदर विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

अगर आप सफेद बाल या फिर बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो ऐसे में आप नोबची के पौधे की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में लगाएं। बालों की जड़ों में नोबची के पौधे की पतियों से तैयार किए गए पेस्ट को लगाने से आपको सफेद बाल और बाल के झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही साथ आपके बाल और भी ज्यादा आकर्षक नजर आने लगेंगे। अगर आपके शरीर पर कहीं भी घाव या चोट लग गया है तो ऐसे में आप शरीर के उस भाग पर नोबची के पौधे की पत्तियों को पीसकर लगा ले। नोबची के पौधे की पत्तियों को पीसकर लगाने से यह बहुत जल्द दर्द से शरीर को राहत पहुंचाता है।

पढ़ें :- जानिए कैसे महसूस करा सकते हैं आप अपने पालतू जानवरों (Pet animals) को बेहतर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...