अगर आपको भी है आयरन की कमी तो खाएं ये 5 चीज़ें, चुटकियों में दूर होगी समस्या

iron
अगर आपको भी है आयरन की कमी तो खाएं ये 5 चीज़ें, चुटकियों में दूर होगी समस्या

लखनऊ। आजकल के समय में लगातार काम करने के कारण हमारा शरीर थक जाता है। ऐसे में हम अपने शरीर की देखभाल नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण शरीर में तनाव, निराशा, सांस लेने में परेशानी और कमजोरी जैसी चीजें महसूस होने लगती हैं। अक्सर हम इन छोटी-छोटी बीमारियों के देखकर अनदेखा कर देते है जिसकी वजह से आगे चलकर हमें बड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है। शरीर में थकान, कमज़ोरी और तनाव की वजह है हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है। महिलाओं में आयरन की कमी की एक गंभीर समस्या मानी जाती है।

If You Too Have Iron Deficiency Then Eat These 5 Things The Problem Will Be Overcome In The Jumps :

शरीर में आयरन की कमी इस वजह से होती है:

असल में हमारे शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की जरूरत होती है। हीमोग्लोबिन एक ऐसा प्रोटीन है, जो रेड ब्लड सेल्स के जरिये हमारे शरीर में ऑक्सीजन भेजने में मदद करता है। हमरे शरीर में पुरुषों को रोजाना 28 मिलीग्राम और महिलाओं को 30 मिलीग्राम आयरन की जरूरत पड़ती है।

शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन ज़रूर करें:

टमाटर:

सब्जियों में टमाटर खाने से आयरन मिलता है। धुप में सुखाए हुए टमाटर को रोजाना खाने से 20 प्रतिशत आयरन मिलता है। कसर हम घर में जब भी सैंडविच, पास्ता, आमलेट बनाते हैं तो ताज़े टमाटरों का उपयोग करते है लेकिन अगर हम धुप में सुखाए हुए टमाटर का इस्तेमाल करेंगे तो ये हमरे लिए फायदेमंद रहेगा।

हरी पत्तेदार सब्जियां:

हरी पत्तीदार सब्जियां में आयरन ज़्यादा मात्रा में पाई जाती है। हरी पत्तीदार सब्जियों को हम सलाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। जितनी भी हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ है जैसे मेथी, पालक, बथुआ इनमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। हमरे शरीर को ठीक से आयरन मिलने के लिए ज़रूरत है इन सब्जियों को आलू और टमाटर के साथ खाएं।

लाल मांस:

वैसे तो मीट में काफी प्रोटीन होता है लेकिन लाल मांसमें सबसे ज़्यादा आयरन पाया जाता है। लाल मांस तभी फ़ायदा करता है जब इसे उचित मात्रा में लिया जाए क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल और ट्रांस फैट बहुत ज्यादा होता है।

नट्स:

अखरोट, खुबानी, बादाम और काजू इन्हें आप जैसे चाहें सलाद में, खाने में या नाश्ते में खा सकते हैं। इसी तरह सूखे हुए चिया, कद्दू के बीजों में भी बहुत ज्यादा आयरन पाया जाता है। इन बीजों को हम स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

फल:

फलों में अनार में आयरन सबसे ज़्यादा होता है। अनार तनाव को दूर करता है। अनार में प्यूनिकालागेंस पाया जाता है जिसकी वजह से शरीर में खून बनता है। इसके अलावा अनार में भरपूर फाइबर होता और यह दिल को भी सेहतमंद रखता है।

लखनऊ। आजकल के समय में लगातार काम करने के कारण हमारा शरीर थक जाता है। ऐसे में हम अपने शरीर की देखभाल नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण शरीर में तनाव, निराशा, सांस लेने में परेशानी और कमजोरी जैसी चीजें महसूस होने लगती हैं। अक्सर हम इन छोटी-छोटी बीमारियों के देखकर अनदेखा कर देते है जिसकी वजह से आगे चलकर हमें बड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है। शरीर में थकान, कमज़ोरी और तनाव की वजह है हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है। महिलाओं में आयरन की कमी की एक गंभीर समस्या मानी जाती है। शरीर में आयरन की कमी इस वजह से होती है: असल में हमारे शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की जरूरत होती है। हीमोग्लोबिन एक ऐसा प्रोटीन है, जो रेड ब्लड सेल्स के जरिये हमारे शरीर में ऑक्सीजन भेजने में मदद करता है। हमरे शरीर में पुरुषों को रोजाना 28 मिलीग्राम और महिलाओं को 30 मिलीग्राम आयरन की जरूरत पड़ती है। शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन ज़रूर करें: टमाटर: सब्जियों में टमाटर खाने से आयरन मिलता है। धुप में सुखाए हुए टमाटर को रोजाना खाने से 20 प्रतिशत आयरन मिलता है। कसर हम घर में जब भी सैंडविच, पास्ता, आमलेट बनाते हैं तो ताज़े टमाटरों का उपयोग करते है लेकिन अगर हम धुप में सुखाए हुए टमाटर का इस्तेमाल करेंगे तो ये हमरे लिए फायदेमंद रहेगा। हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तीदार सब्जियां में आयरन ज़्यादा मात्रा में पाई जाती है। हरी पत्तीदार सब्जियों को हम सलाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। जितनी भी हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ है जैसे मेथी, पालक, बथुआ इनमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। हमरे शरीर को ठीक से आयरन मिलने के लिए ज़रूरत है इन सब्जियों को आलू और टमाटर के साथ खाएं। लाल मांस: वैसे तो मीट में काफी प्रोटीन होता है लेकिन लाल मांसमें सबसे ज़्यादा आयरन पाया जाता है। लाल मांस तभी फ़ायदा करता है जब इसे उचित मात्रा में लिया जाए क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल और ट्रांस फैट बहुत ज्यादा होता है। नट्स: अखरोट, खुबानी, बादाम और काजू इन्हें आप जैसे चाहें सलाद में, खाने में या नाश्ते में खा सकते हैं। इसी तरह सूखे हुए चिया, कद्दू के बीजों में भी बहुत ज्यादा आयरन पाया जाता है। इन बीजों को हम स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। फल: फलों में अनार में आयरन सबसे ज़्यादा होता है। अनार तनाव को दूर करता है। अनार में प्यूनिकालागेंस पाया जाता है जिसकी वजह से शरीर में खून बनता है। इसके अलावा अनार में भरपूर फाइबर होता और यह दिल को भी सेहतमंद रखता है।