सोशल मीडिया पर दिखावा करने वालों पर है आयकर विभाग की नजर

सोशल मीडिया पर दिखावा करने वालों पर है आयकर विभाग की नजर

नई दिल्ली। कालाधन, आयकर चोरी और आय से अधिक संपत्ति के मामलों को पकड़ने के लिए आयकर विभाग ने नई रणनीति तैयार की है। अब आयकर विभाग सोशल मीडिया के जरिए ऐसे लोगों पर नजर रखेगा जो सरकार की नजर में तो आयकर के दायरे में आने से बचते हैं, लेकिन उनके ठाठ गजब के हैं। ऐसे लोग जो सोशल मीडिया पर अपनी दौलत की नुमाइश करते घूमते हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग सोशल मीडिया पर अपनी अमीरी और दौलत का प्रदर्शन करने वालों पर अपनी नजर रखेगा। आयकर विभाग के सूत्रों की माने तो आए दिन अपनी लोकेशन किसी एयरपोर्ट या फाइवस्टार होटल में दिखाने वाले, विदेश में छुट्टियां मनाने वाले, पेज थ्री पार्टियों में मौजूदगी दिखाने वाले, महंगी दावतें देने वाले और मंहगी गाड़ियों के साथ अपनी तस्वीर शेयर करने वालों पर आयकर विभाग अपना सिकंजा कस सकता है।

{ यह भी पढ़ें:- कोहली ने वीडियो पोस्ट कर बताया- कैसे खेलें प्रदूषण के खिलाफ मैच }

अगर आप भी सोशल मीडिया पर अपनी अमीरी की नुमाइस करने के आदी है तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। अगर आप अपनी आमदनी के हिसाब से आयकर भरते हैं, तो आप खुल कर दिखावा कर सकते हैं। एक बात और अगर आप कहीं किसी बड़ी और मंहगी शादी में जाते हैं और उसकी तस्वीरें अपने सोशल साइट अकाउंट पर डालते हैं तो आपकी तस्वीरें आयकर विभाग के लिए जांच का आधार बन सकतीं हैं।

एक नजरिए से देखा जाए तो आयकर विभाग द्वारा सोशल मीडिया के जरिए से आयकर चोरी करने वालों को पकड़ने की प्रक्रिया को अपनाया जाना बेहद कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि हमारे देश में कालेधन पर मौज मारने वालों की कोई कमी नहीं है और ऐसे लोग अपने परिवार के साथ विदेश में छुट्टियां मनाते हैं और अपने परचितों के बीच अपने क्षणों को सोशल मीडिया को माध्यम से साझा करते हैं। ऐसे लोग अपने पारिवारिक आयोजनों पर पानी की तरह पैसा बहाते हैं। भविष्य में ऐसे लोगों के सामने परेशानी खड़ी हो सकती है।

{ यह भी पढ़ें:- जानिए 8 दिसंबर के बाद कौन-कौन से नोट नहीं लेंगे बैंक }

Loading...